blog

G-20 सम्मलेन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज शामिल होंग PM मोदी

G-20 सम्मलेन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज शामिल होंग PM मोदी
Spread the love

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जी-20 देशों की ‘वर्चुअल बैठक’ में शिरकत करेंगे। ये बैठक कोरोना वायरस (कोविड-19) से जूझ रही दुनिया को बचाने के लिए आयोजित की जा रही है।  कोरोना संक्रमण के कारण सम्मेलन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रहा है। इसलिए इसे जी-20 वर्चुअल समिट नाम दिया गया है। इस बार जी-20 सम्मेलन के आयोजन का जिम्मा सऊदी अरब के पास है। सऊदी अरब के सुलतान सलमान बिन अब्दुल अजीज अल साऊद जी-20 देशों के आपातकालीन शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।  

इस बार सऊदी अरब जी-20 सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। बुधवार को ही पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि कोविड-19 महामारी का सामना करने में जी-20 एक अहम रोल अदा करने वाला है। ऐसे में माना जा रहा है कि आज की बैठक में कोरोना वायरस की रोकथाम और इसका असर कम करने के उपाय पर पर पर प्रभावी चर्चा होगी।

खुद पीएम मोदी ने कहा है कि वो आज इस मुद्दे पर पर प्रभावी और लाभकारी चर्चा की उम्मीद कर रहे हैं। जी-20 बैठक के दौरान कोरोना वायरस के इलाज को लेकर व्यापक चर्चा होने की उम्मीद है। इस दौरान सदस्य देश एक पैकेज की भी। घोषणा कर सकते हैं। गौरतलब है कि जी-20 शिखर सम्मेलन में 19 औद्योगिक देश और यूरोपियन यूनियन शिरकत कर रहे हैं।

उम्मीद की जा रही है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने जा रहे इस सम्मेलन में कोरोना से लड़ने के लिए एक एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक ये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग गुरुवार शाम को 5.30 बजे से लकर शाम 7 बजे तक हो सकती है।

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *