राहुल गांधी ने म्यांमार के बहाने मोदी पर साधा निशाना, कहा-अधिकांश तानाशाहों का नाम ‘M’ से ही शुरू होता है?

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने म्यांमार में हुए सैन्य तख्तापलट के बहाने पीएम नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने एक सवाल के जवाब में कि दुनिया के अधिकांश तानाशाहों के नाम अंग्रेजी के एक ‘M’ (हिंदी में ‘म’) अक्षर से ही शुरू होता हैं। अपने बयान की पुष्टि करने के लिए राहुल गांधी ने दुनिया के कई तानाशाहों के नाम भी गिनाए। बता दें कि म्यामांर में तख्तापलट करने वाले सेना प्रमुख का नाम मिन आंग ह्लाइंग है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा कि ‘आखिर ज्यादातर तानाशाहों का नाम एम से ही क्यों शुरू होता है? अपने बयान के समर्थन में राहुल गांधी ने मार्कोस, मुसोलिनी, मिलोसेविच, मुबारक, मोबुतु, मुशर्रफ और माइकॉम्बेरो का नाम भी गिनाया।’

Gyan Dairy

बता दें कि फिलिपींस के तानाशाह मार्कोस का पूरा नाम फर्डिनेंड इमैनुएल एड्रैलिन मार्कोस था। मार्कोस बाद में फिलिपींस के राष्ट्रपति बनें। मार्कोस ने सैन्य तानाशाही वाले कई कड़े और बर्बर कानूनों का इस्तेमाल किया। वहीं, बेनितो मुसोलिनी इटली का एक राजनेता था, जिसने फांसीवाद के दर्शन की नींव रखी। स्लोबोदान मिलोशेविच सर्बिया का राजनेता था, जिसे तानाशाह के रूप में देखा जाता है। होस्नी मुबारक मिस्र का, कर्नल जॉसेफ मोबुतु कॉन्गो का, जनरल परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान और माइकल माइकल माइकॉम्बेरो बुरुंडी का तानाशाह था।

Share