यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों के यात्रियों के लिए छठ पूजा और दिवाली पर रेलवे ने चलाई 400 स्‍पेशल ट्रेनें, जाने शेड्यूल

नई दिल्ली: इस समय देश में त्‍योहारों का सीजन चल रहा है, ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी यात्रियों की बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे ने 400 स्पेशल ट्रेने चलाई हैं। छठ पूजा और दिवाली के दौरान यूपी, बिहार और अन्य राज्यों में ट्रेनों की संख्या में वृद्धि की गयी है। भारतीय रेलवे ने बड़ी संख्या में यात्रियों का अनुमान लगाया है जो महामारी के दौरान भी ट्रेनों में सफर करेंगे। लिहाजा, सभी यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए रेलवे ने बेहतर तैयारी की है।

त्योहारी सीजन के दौरान लोग यात्रा की व्यवस्था की मांग कर रहे हैं और ट्रेन सस्ते और सर्वोत्तम दरों पर यात्रा करने का सबसे आसान स्रोत है। त्योहारी सीजन के दौरान, भारतीय रेलवे ने लगभग 400 नई विशेष ट्रेनें चलाई हैं। भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन के दौरान अनुसूची, टिकट की उपलब्धता और यात्रा संबंधी दिशा-निर्देशों के बारे में एक सूचना जारी की है।

उत्तर रेलवे ने यात्रियों से यात्रा के लिए अपनी सीट प्री-बुक करने की अपील की है। बताया गया कि इन विशेष ट्रेनों में केवल आरक्षित श्रेणी के कोचों को ही अनुमति दी जाएगी। रेलवे की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि बिना रिजर्व टिकट के पैसेंजर्स को प्लेटफॉर्म पर जाने की इजाजत नहीं होगी।

विशेष ट्रेनें

दीवाली और छठ त्योहारों के दौरान, यात्रियों की सुविधा के लिए कई पूजा विशेष ट्रेनें संचालित की जा रही हैं। इसमें पूर्व मध्य रेलवे 10 नवंबर से 2 दिसंबर तक छह पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इनमें पटना से रांची, धनबाद, बरकाकाना, सिंगरौली और दुर्ग तक एक-एक ट्रेन शामिल है, जबकि एक पूजा स्पेशल ट्रेन जयनगर से मनिहारी तक चलेगी।

इसमें धनबाद-पटना पूजा स्पेशल, पटना-धनबाद स्पेशल, बरकाकाना-पटना पूजा स्पेशल, पटना-बरकाकाना पूजा स्पेशल, सिंगरौली-पटना पूजा स्पेशल, पटना-सिंगरौली पूजा स्पेशल, जयनगर-मनिहारी पूजा स्पेशल, मनिहारी-जयनगर पूजा स्पेशल, राजेंद्रनगर शामिल हैं। टर्मिनल-दुर्ग पूजा स्पेशल, राजेंद्रनगर टर्मिनल पूजा स्पेशल, पटना-रांची पूजा स्पेशल और रांची-पटना पूजा स्पेशल ट्रेनें।

Gyan Dairy

नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने दिल्ली से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल तक 90 विशेष ट्रेनें चलाई हैं। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनोवायरस मामलों में अस्थिरता के कारण दिल्ली से ट्रेनों की संख्या बढ़ाई गई है।

ट्रेन का किराया

जारी नोटिस के अनुसार, इन विशेष ट्रेनों पर विशेष किराया लागू होगा। इन ट्रेनों का किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-30 प्रतिशत अधिक होने की उम्मीद है। अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया है कि ये त्यौहार स्पेशल ट्रेनें केवल 30 नवंबर तक ही चलाई जाएंगी।

Share