अगले तीन दिनो तक इन राज्यों में रहेगा बारिश का कहर, जारी हुआ अलर्ट

नई दिल्लीः देश में एकबार फिर मानसून ने वापसी ​की है, हाल ही में बारिश ने हैदराबाद, तेलंगाना और मुंबई में जन जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया था। हैदराबाद में तो भारी बारिश के चलते करीब 50 से ज्यादा लोगों की जान भी चली गई है। बारिश के बाद बाढ़ रिहायशी इलाकों में पानी-पानी ही नजर आ रहा है साथ ही सड़कें भी तालाब बन गई हैं। तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक जैसे राज्‍यों में तो पिछले कुछ दिनों से इतनी बारिश हुई है। अब फिर भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन तक मूसलाधार बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में पिछले एक महीने में तीसरी बार मंगलवार को फिर कम दबाव का क्षेत्र बना है। पिछले दिनों इसी कम दबाव के क्षेत्र के कारण ही तेलंगाना में भारी बारिश हुई थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मानूसन को लेकर कहा है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी पश्चिमी बंगाल और सिक्किम, झारखंड, मध्यप्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात के जिन हिस्सों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सक्रिय है, अगले दो-तीन दिन में उसके वहां से लौटने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि ऐसी संभावना है कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द ही और प्रभावी हो जाएगा। इस सिस्टम के बंगाल की खाड़ी पर अगले 3 दिनों तक रहने की संभावना है, उसके बाद यह धीरे-धीरे प्रभावी होते हुए उत्तर और उत्तर पश्चिमी दिशा में ओडिशा के उत्तरी भागों और इससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों से टकराएगा।उसके अनुसार 19 से 22 अक्टूबर के बीच आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में फिर से भारी बारिश की आशंका है।

Gyan Dairy

अन्‍य दक्षिणी राज्‍यों के हिस्‍सों में भी इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। यह कम दबाव का क्षेत्र 22 अक्टूबर तक गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा। उत्तरी तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में 21 और 22 अक्टूबर को तूफानी हवाओं के साथ मूसलाधार वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक यह कम दबाव का क्षेत्र असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर को भी प्रभावित करेगा. इन क्षेत्रों में 23 से 25 अक्टूबर के बीच भीषण बारिश होने की संभावना नजर आ रही है। इस बीच झारखंड और बिहार में भी 22 से 24 अक्टूबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Share