अगले 12 घंटों में इन इलाकों में तबाही मचा सकती है बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

नई दिल्लीः मौसम विभाग ने एकबार फिर बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। मार्च का महीना मौसम लिहाज के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ का बड़ा असर देखने को मिलता है। पहाड़ों के कुछ इलाकों में बर्फबारी और बारिश के चलते तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है, जिससे मैदानी क्षेत्रों में भी बादलों ने डेरा डाल रखा है।

वहीं, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई राज्यों के मौसम करवट बदल रहा है। पहाड़ी राज्यों में 21 से 24 मार्च के बीच बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

 

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 21 मार्च को तेज हवाएं चलने और गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है। 23 और 24 मार्च को उत्तराखंड के कई हिस्सों में अच्छी बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधार देखने को मिला है।

 

Gyan Dairy

राजधानी की हवा बेहद खराब श्रेणी से खराब श्रेणी में आ गई है। एक्यूआई 293 रिकॉर्ड किया गया है। बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक 201-300 के बीच खराब, 301-400 के बीच बेहद खराब और 401-500 के बीच गंभीर माना जाता है। वहीं, 500 से ज्यादा एक्यूआई गंभीर से ऊपर की श्रेणी में आता है।

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर 22-23 मार्च तक बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई हैा। मैदानी इलाकों में 21-24 मार्च तक हल्की वर्षा होने की संभावना है।

Share