राजस्थान: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बड़े भाई की ED के सामने पेशी आज, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली। राजस्थान में जारी सियासी संग्राम के बीच सीएम अशोक गहलोत के बड़े भाई अग्रसेन गहलोत आज यानी बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश होंगे। अग्रसेन को आज दिल्ली के ईडी दफ्तर में पेश होना है।

दरअसल, ईडी ने 22 जुलाई को खाद घोटाले में अग्रसेन के घर और दफ्तर पर छापे मारे थे। ईडी ने यह कार्रवाई चार राज्यों- राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गुजरात और दिल्ली में की थी। कस्टम विभाग की चार्जशीट के आधार पर ईडी खाद घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है।

Gyan Dairy

ईडी के अनुसार अग्रसेन गहलोत की कंपनी अनुपम कृषि, म्यूरियेट ऑफ पोटाश (एमओपी) खाद के निर्यात पर प्रतिबंध होने के बावजूद उसके निर्यात में शामिल थी। एमओपी को इंडियन पोटाश लिमिटेड (आईपीएल) निर्यात कर किसानों को सब्सिडी पर बेचती है। 2007 से 2009 के बीच उनकी कंपनी ने सब्सिडाइज रेट पर एमओपी खरीदा। मगर उसे किसानों को बेचने की जगह दूसरी कंपनियों को बेच दिया गया। उन कंपनियों ने एमओपी को इंडस्ट्रियल सॉल्ट के नाम पर मलेशिया और सिंगापुर पहुंचा दिया। 2012-13 में डायरेक्ट्रोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस ने खाद घोटाले का खुलासा किया था। कस्टम विभाग ने अग्रसेन की कंपनी पर लगभग 5.46 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share