blog

RBI ने कोरोना से लड़ रहे देशवासियों को दी बड़ी राहत, EMI से तीन महीने तक राहत

RBI ने कोरोना से लड़ रहे देशवासियों को दी बड़ी राहत, EMI से तीन महीने तक राहत
Spread the love

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर के बीच देश में लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन के तीसरे दिन शुक्रवार को रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने देशवासियों को बड़ी राहत का ऐलान किया है। लॉकडाउन के चलते पैसों की किल्लत से जूझ रहे लोगों की दिक्कत देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। रिजर्व बैंक ने ऋणधारकों के लिए राहत की घोषणा की है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि सभी टर्म लोन पर 3 महीने का मोरोटोरियंम होगा।

आरबीआई ने सभी बैंको को निर्देश दिया है कि तीन महीने तक किसी के अकाउंट से ईएमआई नहीं कटेगी। तीन महीने के बाद ही दोबारा ईएमआई की अदायगी शुरू होगी। रिजर्व बैंक ने 1 मार्च से इसे लागू किया है तो आपको अब जून से ही ईएमआई देनी है। हालांकि यह भी ध्यान रखें कि ईएमआई माफ नहीं हुई है, बल्कि तीन महीने के लिए अस्थगित की गई है। यदि आपका लोन 2021 में जनवरी में खत्म होने वाला था तो अब यह अप्रैल 2021 में खत्म होगा।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि कार्यशील पूंजी पर ब्याज भुगतान को टाले जाने को चूक नहीं माना जाएगा, इससे कर्जदार की रेटिंग (क्रेडिट हिस्ट्री) पर असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने यह भी कहा कि देश की बैंकिंग व्यवस्था मजबूत है। निजी बैंकों में जमा भी बिल्कुल सुरक्षित है। लोगों को घबराकर पैसा निकालना नहीं चाहिए।

यह फैसला रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने लिया है। समिति की बैठक 31 मार्च को होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से बढ़ते संकट के बीच इसे समय से पहले अंजाम दिया गया। अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए रिजर्व बैंक ने कई तरह के कदम उठाए हैं।

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *