क्या आपने बाइक या कार खरीदने की सोच रहे लोगों की टेंशन दूर का यह नियम पढ़ा

अगर आप कार या बाइक खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपकी बहुत बड़ी टेंशन दूर करने वाली खबर है. चंद दिनों बाद शोरूम से नए वाहन खरीदने के बाद उसका रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट आरस लेने के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. दिल्ली सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस की तरह आरसी को भी स्पीड पोस्ट के जरिये सीधे घर पहुंचाएगी. सरकार ने इसकी योजना तैयार कर ली है. इसे जल्द ही लागू किया जाएगा. अभी तक परिवहन विभाग सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस ही स्पीड पोस्ट के जरिये घर भेजता है.

परिवहन विभाग के मुताबिक वर्तमान में आरसी के लिए आवेदक को पहचान पत्र के साथ कार्यालय आना पड़ता है. वाहन शोरूम चलाने वाले लोग भी आरसी लेकर जाते हैं और आगे वाहन खरीददार को देते हैं. अब दस्तावेज जमा होने के तुरंत बाद आरसी वाहन मालिकों को भेज दी जाएगी.

दफ्तरों में नहीं लगेगी भीड़: विभाग कार्यालयों में भीड़ कम करने के लिए तथा वाहन मालिकों की सुविधा के लिए आरसी भी घर भेजेगा. वाहन खरीदने के बाद आरसी के चक्कर में वाहन मालिक दो-तीन महीने तक परेशान रहते हैं, जबकि दस्तावेज जमा होने के बाद तीन दिन में परिवहन विभाग आरसी जारी कर देता है.

Gyan Dairy

बंद कमरे में होगा ड्राइविंग टेस्ट: आने वाले दिनों में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको खुले मैदान में कार ड्राइविंग का टेस्ट नहीं देना होगा, बल्कि एक बंद कमरे के भीतर ही आपका टेस्ट हो जाएगा. ये मुमकिन होगा कार ड्राइविंग सिम्युलेटर के जरिए. ये तकनीक ड्राइविंग के दौरान आने वाली स्थितियों पर आपके रिस्पॉन्स की भी जांच करेगी. वो देखेगी कि अगर कोई जानवर या आदमी अचानक आपके सामने आ जाए तो आप कितनी तेज़ी से प्रतिक्रिया देते हैं. इसे CSIR-CRRI,CSIO, नेशनल एयरो स्पेस और Faros ने मिलकर तैयार किया है.

Share