यहां जानें : आज से बदल गए हैं SBI के ATM, ऑनलाइन कैश ट्रांजेक्शन के चार्ज

एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने आज 1 जून से एटीएम से कैश निकालने और कई दूसरे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन्स पर चार्ज बदल दिए हैं. SBI ने एटीएम के चार्ज अपने एप के एसबीआई मोबाइल बडी यूजर्स के लिए भी बदले हैं और आपको इनको जानना जरूरी है.

गुरुवार  से एसबीआई के मोबाइल वॉलेट एप के जरिए एटीएम से पैसे निकालने पर आपको हर ट्रांजेक्शन पर 25 रुपये चार्ज देना होगा. एसबीआई के मोबाइल एप के जरिए यूजर्स कार्डलैस एटीएम विड्रॉल कर सकते हैं.

जहां सरकार लोगों को ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और कैशलेस इकोनॉमी के लिए बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है वहीं ऐसे समय में एसबीआई का ऑनलाइन और एटीएम ट्रांजेक्शन्स पर चार्ज लगाना उल्टा असर डाल सकता है.

इसके अलावा एसबीआई अपनी शाखाओं और एटीएम पर 4 बार से ज्यादा कैश विड्रॉल करने पर भी चार्ज लगा चुका है. ये चार्ज एसबीआई के बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) खाताधारकों पर लगाया गया है. BSBDA वो जीरो बैलेंस सेविंग खाते होते है जो ग्राहकों को एटीएम कार्ड, मंथली स्टेटमेंट, और चेक बुक जैसी बेसिक फैसिलिटी देते हैं. वहीं आपको बता दें कि (BSBDA) खातों के लिए ग्राहकों को कोई मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना होता है.

एसबीआई ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए IMPS यानी (इमीएडेट पेमेंट सर्विस) पर हर 1 लाख रुपये तक के ट्रांजेक्शन पर 5 रुपये के साथ सर्विस टैक्स लेगा. वहीं 1 लाख रुपये से ऊपर और 2 लाख रुपये तक के ट्रांजेक्शन पर 15 रुपये के साथ सर्विस टैक्स, 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के ट्रांजेक्शन पर 25 रुपये के साथ सर्विस टैक्स वसूलेगा.

Gyan Dairy

रेगुलर सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर्स को पहले की तरह मेट्रो शहरों में 8 फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन (एसबीआई एटीएम पर 5 और 3 दूसरे बैंक के एटीएम) मिलते रहेंगे. वहीं नॉन मेट्रो सिटी यानी छोटे शहरों में 8 फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन (एसबीआई एटीएम पर 5 और 3 दूसरे बैंक के एटीएम) मिलते रहेंगे

आज से ही एसबीआई के बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट ग्राहकों को नई 10 चेक वाली चेक बुक के लिए 30 रुपये के साथ सर्विस टैक्स देना होगा और 25 चेक वाली चेक बुक के लिए 75 रुपये प्लस सर्विस टैक्स देना होगा. वहीं 50 चेक वाली चेक बुक के लिए 150 रुपये के साथ सर्विस टैक्स देना होगा.

वहीं इसके साथ ही अगर एसबीआई में किसी ग्राहक को 20 से ज्यादा या 5000 रुपये तक के कटे-फटे, गले नोट बदलने हैं तो उसे हर नोट पर 2 रुपये प्लस सर्विस चार्ज देना होगा.

Share