देश में पहली बार होगी सी-प्लेन सेवा की शुरुआत,जानें खासियत

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर गुजरात में पहली बार सी-प्लेन सेवा की शुरुआत होने जा रही हैं। यह अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट से होकर केवडिया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक सेवा उपलब्ध कराएगी। इस प्रकार के विमान छोटे जल निकायों व छोटी हवाई पट्टीयों से उड़ान भरने व लैडिंग में सक्षम होते हैं।

सी-प्लेन की उड़ानें स्पाइसजेट संचालित करेगी। सी-प्लेन रोजाना दो बार उड़ाने भरेगा। यात्रियों को करीब आधे घंटे की इस उड़ान के लिए एक तरफ से 1,500 रुपये खर्च करने होंगे। अहमदाबाद रिवरफ्रंट से होकर केवडिया के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और फिर केवडिया से वापसी का कुल किराया मात्र 3000 रुपये होगा। ऑनलाइन टिकट की बुकिंग 30 अक्टूबर से शुरू हो गई है। इन उड़ानों के लिए 15 सीटर ट्विन ओटर 300 विमानों का इस्तेमाल होगा।

Gyan Dairy

इसकी टिकट देश की एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट द्वारा प्राप्त होंगी। सी-प्लेन सुबह साबरमती रिवरफ्रंट से 10:15 पर उड़ान भरेगा और 10:45 पर केवडिया पहुंचेगा। केवडिया से वापस सी-प्लेन 11:45 पर उड़ेगा और 12:15 बजे रिवरफ्रंट पहुंचेगा। सी-प्लेन दोपहर 12:45 पर दोबारा रिवरफ्रंट से उड़ान भरेगा और दोपहर 1:15 पर केवडिया पहुंचेगा।वहां से ये दोपहर 3:15 पर उड़ेगा और 3:45 पर वापस रिवरफ्रंट पहुंचेगा। सी-प्लेन का वर्ष 2017 से ट्रायल चल रहा है। इससे पहले जमीन से उड़ान भरने वाले विमानों का ट्रायल नागपुर से गुवाहाटी के बीच किया गया। दूसरे चरण के तहत एंफीबियस विमान का ट्रायल गिरगांव चौपाटी पर किया गया। इस प्रकार के विमान धरती और पानी दोनों से उड़ान भरने व लैंडिंग में सक्षम हैं। स्पाइसजेट के अधिकार में अब तक 18 सी-प्लेन शामिल हो चुकी है।

Share