ITR दाखिल करने में मात्र 3 दिन शेष, नौकर पेशा एवम वरिष्ठ नागरिक जोखिम से बचे

वित्तिय वर्ष 2016-17 तक कि आय विवरणी (ITR) दाखिल करने की समय सीमा में मात्र 3 दिन शेष है। ITR दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई 2017 की रात्रि 12 बजे समाय हो  जायेगी परन्तु इसका मतलब यह नही की आप अपना ITR आगे जमा नही कर सकते।

आप नौकशीपेशा हैं तो आपने भी ITR दाखिल कर दिया होगा। ITR दाखिल करने से पहले  आपको फॉर्म 16 दिया गया होगा जिसमें आपने अपने साल भर की सेविंग के हिसाब से टैक्स छूट के लिए क्लेम किया होगा। लेकिन अगर किसी सूरत में आपकी कंपनी ने आपकी सैलरी से ज्यादा टीडीएस काट लिया तो आप उसे वापस भी पा सकते हैं।

31 जुलाई के बाद आयकर विभाग द्वारा आयकर जमा न करने की नोटिस भी आ सकती है। 31 जुलाई के बाद 31 मार्च 2018 तक ITR दाखिल कर सकते है पर उसमे आपको अपने ITR में संशोधन करने का अधिकार समाप्त हो जाता है।इस कारण ऐसे किसी जोखिम से बचने के लिये 31 जुलाई तक अपना ITR जरूर दाखिल कर दे।

अगर आप चाहतें है कि आपकी ओर से रिफंड क्लेम में आसानी रहे तो बेहतर होगा कि आप अपना ITR ऑनलाइन ही  फाइल करें। ऑनलाइन ITR फाइलिंग से रिफंड क्लेम में आसानी रहती है।

ITR भरने के लिए  आधार कार्ड होना भी आवश्यक है।ITR में निर्धारित स्थान पर आधार नंबर अंकित करने पर ही ITR जमा करने पर आपके पास OTP आएगा।OTO नंबर का उल्लेख ITR में करने पर ही आपका ITR स्वीकार होगा।

ITR दाखिल करते समय बेहतर होगा कि आप अपने तथा अपने परिवार वालो की,जो आप पर आश्रित हो,की सारी बैंक की डिटेल दें। मसलन बैंक अकाउंट नंबर (9 डिजिट का या उससे ज्यादा) और आईएफएससी कोड (IFSC) कोड़ को अच्छे से चेक करके दर्ज कराएं।

Gyan Dairy

ITR के साथ ही इसको वेरिफाई करवाना भी जरूरी होता है, इसके बिना आपका ITR आवेदन पूरा नहीं माना जाता है। ITR का वेरिफिकेशन आप आधार नंबर, इंटरनेट बैंकिंग, डिजिटल सिग्नेचर और ओटीपी के जरिए कर सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपके ITR  रिफंड में किसी भी तरह की मुश्किल न आए तो आप तय समय यानी 31 जुलाई 2017 तक ITR फाइल कर दें।

ITR के तहत टीडीएस क्लेम करने से पहले आपके लिए यह जरूरी है कि आप इतर भरने से पूर्व अपना  फॉर्म 26AS देखकर अपनी टीडीएस कटौती की जानकारी हासिल कर लें, या उसे वेरिफाई कर लें।जहाँ तक हो 31 जुलाई को भरने वाले ITR की सूचनाएं आपके फॉर्म 26 एएस से मिलनी चाहिए।यदि फॉर्म 26 एएस में कोई ऐसी सूचना नही है जिसका प्रमाण आपके पास है तो आयकर विभाग की हेल्पलाइन का सहयोग प्राप्त कर ITR भरे।

बेहतर होगा कि आप या तो बेवसाइट पर मौजूद यूटिलिटी से ITR फाइल करें या फिर इनकम टैक्स अकाउंट को लॉग-इन करके आप ITR-1 या ITR-4 फॉर्म भरें।

 

Share