सीरोलॉजिकल सर्वे का दावा, देश के 67.6 प्रतिशत लोगों को हो चुका है कोरोना, मिली एंटीबॉडी

नई दिल्ली। सीरोलॉजिकल सर्वे में खुलासा हुआ ​है कि देश के 67.6 फीसदी लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। यानी 67.6 फीसदी लोग पहले कोरोना संक्रमण के चपेट में आ चुके हैं। इन लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हो चुकी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि इस सर्वे में 67.7 फीसदी लोग सीरो पॉजिटिव पाए गए हैं।

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि यह सर्वे जून-जुलाई में किया है। राष्ट्रीय सीरो सर्वे का चौथा चरण जून-जुलाई में 21 राज्यों के 70 ज़िलों में आयोजित किया गया। इसमें 6-17 वर्ष की आयु के बच्चे शामिल थे। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण में शामिल किए गए स्वास्थ्य कर्मियों में 85 प्रतिशत में सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ एंटीबॉडी पाई गई है, जबकि स्वास्थ्य कर्मियों में 10 प्रतिशत को अब तक टीका नहीं लगा है।

Gyan Dairy

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक तिहाई जनसंख्या में सार्स-सीओवी-2 एंटीबॉडी नहीं पाई गई, जिसका मतलब है कि करीब 40 करोड़ लोगों को अब भी कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा है। कोरोना केस को ध्यान में रखते हुए सरकार ने लोगों से कहा कि सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक समागम से दूर रहें, अनावश्यक यात्रा टालें, और पूरी तरह से टीकाकरण कराने के बाद ही यात्रा करें।

Share