blog

सोनिया गांधी ने PM मोदी को दिये 5 सुझाव, कहा- सरकारी खर्च में हो 30 फीसदी की कटौती

सोनिया गांधी ने PM मोदी को दिये 5 सुझाव, कहा- सरकारी खर्च में हो 30 फीसदी की कटौती
Spread the love

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग लड़ने के लिए देश भर में कई कदम उठाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने कई फैसले लिए हैं, और अब सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने केंद्र सरकार को सलाह दी है सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को सलाह दी है कि वह सरकार और पीएसयू द्वारा मीडिया कंपनियों (टीवी, प्रिंट और ऑनलाइन) को विज्ञापन दिए जाने पर दो साल तक के लिए रोक लगा दें।

सोनिया गांधी ( sonia gandhi ) का यह सुझाव सोशल मीडिया पर खूब पढ़ा जा रहा है, और इस पर बॉलीवुड के मशहूर एक्टर संजय खान की बेटी और जूलरी डिजाइनर फराह खान अली (Farah Khan Ali) का भी ट्वीट आया है जो खूब सुर्खियां बटोर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस अपील पर अब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पीएम को पत्र लिखा है और पांच सुझाव भी दिए हैं। इसी के साथ उन्होंने केंद्र सरकार से इन सुझावों पर तुरंत अमल करने की भी अपील की है।

प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में उन्होंने केंद्र सरकार की ओर से सांसदों की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती का समर्थन किया है। इसके साथ ही केंद्र सरकार को कोरोना के साथ इस लड़ाई में फंड इकट्ठा करने के सुझाव भी दिए हैं।

1. सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा है कि सरकार की ओर से टेलीविजन, प्रिंट मीडिया और ऑनलाइन मीडिया को दिए गए सभी विज्ञापनों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर इसे तत्काल प्रभाव से रोक दिया जाए तो सरकार के पास इससे हर साल करीब 1250 करोड़ रुपये की बचत होगी जिसका इस्तेमाल कोरोना के साथ जंग में किया जा सकता है।

2. सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को सुझाव दिया है कि जिन भी सरकारी बिल्डिंग में कंस्ट्रक्शन के काम चल रहा है उसे भी अभी कुछ सालों के लिए रोक दिया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि इसके लिए सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जिसे रोके जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि संसद अभी मौजूदा बिल्डिंग में चलाई जाए। उन्होंने कहा इन रुपयों का इस्तेमाल अस्पताल और PPE जैसी सुविधाओं के लिए किया जाना चाहिए।

3. सांसदों की पेंशन, सैलरी में 30 फीसदी की कटौती का समर्थन करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, इन रुपयों का इस्तेमाल मजदूरों, किसानों, छोटे कारोबारियों को आर्थिक मदद के लिए किया जा सकता है।

4. सोनिया गांधी ने सुझाव दिया है कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, राज्य के मंत्रियों समेत सभी अधिकारियों की सभी विदेश यात्राओं को कुछ वक्त के लिए रोक दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा इन यात्राओं पर रोक से करीब 393 करोड़ रुपये की बचत होगी। इन रुपयों का इस्तेमाल कोरोना को खत्म करने के लिए किया जा सकता है।

5. इसी के साथ उन्होंने सुझाव दिया कि प्रधानमंत्री केअर्स फंड में जितनी भी राशि मदद के रूप में आई है उसे प्रधानमंत्री राहत कोष में ट्रांसफर कर देना चाहिए। इससे पारदर्शिता आएगी। उन्होंने बताया कि अभी भी प्रधानमंत्री राहत कोष में 3800 करोड़ की राशि पड़ी है। 

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *