दक्षिण कश्मीर से आयी ये ताजा रिपोर्ट सरकार को चिंता में डाल देने वाली है

कश्मीर घाटी के हालात किस कदर बिगड़े हुए हैं इसका खुलासा एक ताजा रिपोर्ट में हुआ है। एक रिपोर्ट की माने तो उसे एक टॉप पुलिस अधिकारी ने बताया कि ताज़ा वीडियो फुटेज के जरिये पता चला है कि आतंकी शोपियां, कुलगाम, पुलवामा और अवंतीपोरा में खुलेआम घूम रहे हैं। आतंकी बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद 200 से ज्यादा युवा आतंकी संगठनों में शामिल हो चुके हैं।

रिपोर्ट के अनुसार ताजा वीडियो में भारी संख्या में एके-47 के साथ बड़ी संख्या में युवा दिख रहे हैं। उच्च रखे सूत्रों ने कहा कि ये युवक लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के साथ जुड़े हुए हैं।

घाटी के युवा बड़ी संख्या में राज्य की मशीनरी से मोह भंग होने से आतंकी संगठन ज्वाइन कर रहे हैं। खबर के अनुसार दक्षिणी कश्मीर के शोपियां में ऐसे युवाओं को बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों का समर्थन हासिल है। स्थानीय निवासी उन्हें भोजन और आश्रय भी प्रदान करते हैं इसलिए सेना उनपर कार्रवाई करने के लिए बड़ी सावधानी बरतती है।

पुलिस अफसर का कहना है कि 90 के दशक से आज के हालात की तुलना की जाए तो आतंकवाद से जुड़ने वाले लोगों की वैचारिक धारणा पहले के मुकाबले ज्यादा मजबूत है।

Gyan Dairy

ख़बरों के अनुसार गृह मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि घाटी में पत्थरबाजों से निपटने के लिए सेना को खुली छूट दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार राजनाथ सिंह का कहना है कि सेना को अपने मान-सम्मान और सुरक्षा से समझौता करने की कोई जरूरत नहीं है।

हालाँकि गृह मंत्री ने यह भी कहा कि उकसावे में आकर ऐसी कार्रवाई नहीं होनी चाहिए जिसका निशाना कोई आम आदमी बने।

Share