हर भारतीय हो जाये सावधान ! देश में हो सकता है बड़ा आतंकी हमला, विशेष अलर्ट हुआ जारी

गणतंत्र दिवस पर सीमा पार के आतंकी वारदात की फिराक में होने के खुफिया जानकारी के बाद अन्तरराष्ट्रीय बॉर्डर पर चौकसी के साथ विशेष अलर्ट भी है। सरहदी इलाकों में राडार, ड्रोन और अन्य उपकरणों से निगरानी की जा रही है। बॉर्डर पर निगरानी और चौकसी की जिम्मेदारी संभाल रहे सीमा सुरक्षा बल में महिला सिपाही और महिला एसआई सभी सेक्टरों में है। आम दिनों में इनमें से कुछ बॉर्डर की चौकियों पर ड्यूटी करती है ।

भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा दूधिया रोशनी की जगह पीली लाइटों से रोशन है। जो कोहरे को चीरने के लिए अधिक सक्षम है। तारबंदी के पास पहरा दे रहे बीएसएफ के जवानों में भी जोश है। उनके कंधे पर नई राइफल है, वहीं पास में दूरबीन और नाइट विजन के नए संसाधन भी हैं।

महिला प्रहरी सवार फोर बाई फोर नई गाड़ी रेतीले धोरों पर से सरपट दौड़ती गुजरती है। सबकी नजरें जीरो लाइन पार पाकिस्तान के इलाके पर है। बॉर्डर पर मंगलवार रात ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान यह नजारा देखने को मिला। सरहद पर वैसे तो अंधेरा होते ही फ्लड लाइटें जलने लगती है लेकिन उनकी रोशनी दूधिया होती है। इस बार ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान इनके ग्लास को बदलकर पीला कर दिया गया है। ताकि कोहरे की सफेद चादर को रोशनी चीर सके और पड़ोसी देश से कोई घुसपैठिया कोहरे का फायदा नहीं उठा सके।

Gyan Dairy

जवानों की तादाद आम दिनों के मुकाबले बॉर्डर पर डेढ़ गुणा है। वहीं अधिकारी भी दिनभर बॉर्डर पर चौकसी की समीक्षा के साथ तारबंदी और आस-पास के क्षेत्र की साफ-सफाई कराने और सुरक्षा चक्र को मजबूत कराने में जुटे रहते हैं।

Share