येदियुरप्पा सरकार की खास पहल, पुजारी से शादी करने पर दुल्हन को मिलेंगे 3 लाख रुपए,जानें खास खबर

बेंगलुरू। कर्नाटक राज्य ने ब्राह्मण विकास बोर्ड की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ब्राह्मणों की दुल्हनों के लिए दो नई योजनाएं अरुंधति और मैत्रेयी शुरु की हैं। पिछले साल बीएस येदियुरप्पा की सरकार ने इस बोर्ड का गठन किया था। बोर्ड के अनुसार, पहली योजना अरुंधति शुरु की है। जिसके तहत ब्राह्मण दुल्हनों को 25.000 रुपये की राशि प्रदान की जाएंगी। दूसरी योजना मैत्रेयी है।

जिसके तहत राज्य में पुजारी से शादी करने वाली ब्राह्मण महिलाओं को सरकार द्वारा तीन लाख रुपये मिलेंगे। इस बोर्ड के अध्यक्ष और भाजपा नेता एचएस सचिदानंद मूर्ति के अनुसार, हमने योजनाओं को लॉन्च करने की स्वीकृति प्राप्त की है। अरुंधति और मैत्रेयी के लिए अलग अलग फंड सेट किए गए हैं। इन फंडों का लाभ उठाने के लिए प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया हैं। यह योजना इस समुदाय के कमजोर वर्गों की सहायता करने के हमारे प्रयासों का एक हिस्सा है। इन्हें हम तीन किस्तों में यह राशि प्रदान करेंगे।

Gyan Dairy

अगर शादी चार साल तक चलती है तो चौथे साल महिलाओं को ब्याज के साथ सारा पैसा मिलेगा। इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को यह प्रमाणित करना होगा कि उनके पास पांच एकड़ या उससे अधिक कृषि भूमि नहीं है। आवेदक के पास 1000 वर्ग फुट से अधिक का आवासीय फ्लैट नहीं है। परिवार की आय सालाना 8 लाख रुपये से नीचे होनी चाहिए।

Share