blog

सर्जिकल स्ट्राइकः अब आगे क्या तैयारी है भारत की…

Spread the love

भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूद नियंत्रण रेखा पर बुधवार आधी रात को शुरू हुआ भारतीय सेना का सर्जिकल हमला आतंकवादियों के खिलाफ था, जो भारत में आतंकी हमलों की साज़िश रच रहे थे, और सूत्रों के मुताबिक, सर्जिकल हमला गुरुवार सुबह 4:30 बजे तक चलता रहा. मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने ऑपरेशन के बारे में शीर्ष राजनेताओं तथा मुख्यमंत्रियों को इसके बारे में पहले ही बता दिया था.

भारत के डीजीएमओ लेफ़्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह ने गुरुवार दोपहर बारह बजे एक प्रेस कांफ्रेंस में ‘भारतीय सेना के लाइन ऑफ़ कंट्रोल पर सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकवादी ठिकाने नष्ट करने’ का दावा किया. रनबीर सिंह ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान के डीजीएमओ को बुधवार रात की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानकारी दी.

सेना ने बताया है कि सर्जिकल हमले के दौरान भारतीय सेना पाकिस्तानी इलाके में 500 मीटर से दो किलोमीटर तक अंदर गई.

अलग-अलग सेक्टरों में छह से आठ आतंकवादी लॉन्च पैडों को निशाना बनाया गया. ज़मीनी फौज और हेलीकॉप्टरों में सवार जवानों के ज़रिये यह हमला किया गया. पैरा-कमांडो भी हमले में इस्तेमाल किए गए.

सेना का दावा है कि सर्जिकल हमले में ‘बहुत-से आतंकवादी, उनके गाइड और हैन्डलर’ मारे गए हैं. सेना के अनुसार, आतंकवादियों का इरादा जम्मू एवं कश्मीर तथा मेट्रो शहरों में हमले करने का था.
इन आतंकी लॉन्च पैडों पर पिछले एक सप्ताह से निगरानी रखी जा रही थी.

भारत की आगे की तैयारी:

1- राजस्थान में एयरफोर्स स्टेशन हाई एलर्ट पर।
2- एमएचए ने सीमावर्ती सीमा के लिए एडवाइजरी जारी किया।
3- बॉर्डर के 10 किमी के इलाके को खाली कराने के निर्देश दिए गए हैं।
4- सूत्रों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान में बॉर्डर से सटे गांवों को खाली करा लिया गया है।
5- गांवों के सरपंचों और स्थानीय अधिकारियों को जल्दी से जल्दी गांव खाली कराने के लिए कह दिया गया है।

You might also like