स्वर्ण भारत परिवार ने 51 विशिष्ट लोगों को दिया ग्लोबल गांधी पीस अवार्ड

नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 151वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में स्वर्ण भारत परिवार, दिशा फाउण्डेशन और उदय कौशल संस्थान के संयुक्त तत्वावधान मे एक दिवसीय “इंटरनेशनल यूथ डेवलपमेन्ट और ग्लोबल गांधी पीस कॉन्फ्रेंस व अवार्ड्स 2020” का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में अमरीका , ऑस्ट्रेलिया , घाना , केमरून नेपाल श्रीलंका सहित 30 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। साथ ही 21 व्यक्तियों का चयन नेशनल पीस डेलीगेट के रूप में किया गया। इस दौरान देश के 51 विशिष्ट लोगों को ग्लोबल गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

स्वर्ण भारत परिवार के राष्ट्रीय अध्यक्ष पीयूष पण्डित ने बताया कि इस कांफ्रेंस में 30 देशों के 150 युवा शामिल हुए। 30 युवाओं को नेक्सट जेन स्पीकर का पद दिया गया जिन्होंने अंतराष्ट्रीय स्तर पर शांति कायम करने के लिए चलाये जा रहे प्रयासों पर विस्तार से चर्चा की एवं विश्व के 21 देशों के युवाओं को ग्लोबल पीस एम्बेस्डर का पद दिया गया जो पूरे विश्व को शांति का संदेश देंगे तथा व्यक्तिगत स्तर पर शांति स्थापित करने हेतु दिन रात एक करने वाले 51 व्यक्तियों को ग्लोबल गांधी पीस सम्मान 2020 से सम्मानित किया गया।

Gyan Dairy

यह आयोजन स्वर्ण भारत परिवार, दिशा फ़ाउंडेशन, उदय कौशल फाउंडेशन के सहयोग से ऑनलाइन वेबिनार द्वारा आयोजित किया गया। इस कॉन्फ्रेंस का ऑनलाइन प्रसारण भारत सहित नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, अमेरिका, भूटान, अफ़ग़ानिस्तान ऑस्ट्रेलिया, कैमरून, नाइजीरिया, घाना, दुबई,आदि देशों में हुआ । भारतीय चयन समिति में उदय चन्द बारूपाल पूर्व सेशन जज, डॉ राधा वाल्मीकि, पूनम खँगारोत, कंचन शर्मा,अनीता देवी, शामिल रहे ।

Share