तेलंगाना: KCR सरकार ने कर्मचारियों के वेतन में की 30% की बढ़ोतरी, रिटायरमेंट की आयु की 61 साल

हैदराबाद। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव ने राज्य के नौ लाख से ज्यादा कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। टीआरएस सरकार ने फैसला लिया है कि राज्य कर्मचारियों के वेतन में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी। कर्मचारियों के वेतन में यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल से लागू होगी। सीएम के चंन्द्रशेखर राव ने आज विधानसभा में घोषणा की, कि कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र भी 58 से 61 साल की जाएगी।

सरकार ने यह फैसला मई 2018 में रिटायर्ड आईएएस अफसर सीआर बिस्वाल की अध्यक्षता में बनाए आयोग के सुझावों पर लिया गया है। बता दें कि तेलंगाना में सरकारी कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी साल 2014 में हुई थी।

सीएम के चंद्रशेखर राव ने बताया कि कोरोना महामारी से राज्य की अर्थव्यवस्था कमजोर पड़ी और वेतन वृदि्ध करने में देरी हुई। उन्होंने कहा कि यहे वेतन वृद्धि सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू होगी चाहे वह दिहाड़ी मजदूर ही क्यों न हो।

Gyan Dairy

इसके अलावा रिटायरमेंट पर मिलने वाले ग्रैच्युटी की रकम को भी बढ़ाकर 12 लाख से 16 लाख कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2018 में हुए चुनावों के दौरान किए उनके वादे के मुताबिक अब राज्य में रिटायरमेंट की उम्र को 58 से बढ़ाकर 61 किया जा रहा है।

 

Share