शहीद कर्नल संतोष बाबू के परिवार को 5 करोड़ की सहायता राशि देगी तेलंगाना सरकार

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य सरकार लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू (Col Santosh Babu) के परिवार की हरसंभव मदद करेगी. राव ने शहीद कर्नल के परिवार को 5 करोड़ रुपये नकद, एक आवासीय प्लॉट और पत्नी को ग्रुप 1 की सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है.

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने सीमा पर जारी गतिरोध के मद्देनजर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि केंद्र और अन्य राज्य सरकारों को भी शहीदों के परिजन की सहायता के लिए आगे आना चाहिए। बयान के मुताबिक, तेलंगाना के शहीद कर्नल की पत्नी को समूह-1 की सरकारी नौकरी के साथ ही एक आवासीय भूखंड भी दिया जाएगा। राव ने कहा कि 19 शहीद जवानों के परिवारों को दस दस लाख रुपये रक्षा मंत्री के माध्यम से दिए जाएंगे।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से संतोष कुमार के घर जाएंगे और परिवार वालों को मदद सौंपेंगे. उसी घटना में मारे गए अन्य 19 शहीदों के लिए केसीआर ने रक्षा मंत्रालय के माध्यम से 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय वीडियो कान्फ्रेंस में केसीआर ने कहा कि- ‘पूरे देश को हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले सैनिकों के साथ खड़े होना चाहिए. देश के लिए अपनी जान देने वाले शहीदों के परिवारों की मदद के लिए हमें आगे आना चाहिए. ऐसा करने से सैनिकों में आत्मविश्वास और उनके परिवारों को भरोसा दिया जा सकता है. हमें एक संदेश देना होगा कि पूरा देश उनके साथ है.’

Gyan Dairy

उन्होंने ये भी कहा- ‘केंद्र सरकार ने शहीदों की मदद को विस्तृत किया है. लेकिन राज्यों को भी अपनी मदद का विस्तार करना चाहिए. इससे सेना के जवानों और उनके परिवार के सदस्यों को ये विश्वास होता है कि देश उनके साथ खड़ा है. हमें एकता का प्रदर्शन करना चाहिए. हालांकि कोरोना वायरस की वजह से काफी परेशानियां हैं, लेकिन खर्चों में कहीं न कहीं से कटौती करके रक्षा बलों के कल्याण के लिए काम करना चाहिए’

केसीआर ने केंद्र सरकार को चीन का मुकाबला करने के लिए दीर्घकालिक और अल्पकालिक रणनीतियों को आगे बढ़ाने की सलाह भी दी. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस मुद्दे पर राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ खड़ी है. केसीआर ने कहा कि अब हमें राजनीति की नहीं बल्कि रणनीति की जरूरत है. उन्होंने कहा कि चीन इस बात से जलता है कि हमारे देश में एक स्थिर और मजबूत सरकार है, और देश अब एक आर्थिक ताकत बन रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिए 20 प्रमुख दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस अवसर पर सभी लोगों ने गलवान घाटी के शहीदों को श्रद्धांजलि दी. केसीआर ने टीआरएस के अध्यक्ष के रूप में बैठक में भाग लिया और अपने विचार व्यक्त किए.

Share