ट्विटर ने नए आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर को दिया झटका,ब्लू टिक हटाया फिर किया बहाल

नई दिल्ली। भारत सरकार से नए आईटी नियमों को लेकर जारी विवाद के बाद ट्विटर ने सोमवार को नए आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के ट्विटर हैंडल से अचानक ब्लू टिक हटा दिया है। राजीव चंद्रशेखर को अभी पिछले हफ्ते कैबिनेट में इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्य मंत्री बनाया गया है। हालांकि कुछ देर बाद ट्विटर ने चंद्रशेखर का ब्लू टिक बहाल कर दिया। वहीं, ट्विटर ने रविवार को नए आईटी नियमों का पालन करते हुए भारत के लिए शिकायत अधिकारी पद पर भारत के ही निवासी विनय प्रकाश को नियुक्त किया।

हालांकि इसके जवाब में ट्विटर इंडिया ने कहा कि ट्विटर किसी भी अकाउंट का यूजरनेम बदलने पर ब्लू वेरिफाइड बैज को अपने आप हटा देता है। राजीव चंद्रशेखर ने अपना यूजरनेम चेंज किया था। बताया जा रहा है कि राजीव चंद्रशेखर का ट्विटर हैंडल राजवी एमपी (Rajeev MP) था, जिसे बदलकर उन्होंने बाद में Rajeev GOI कर दिया। मंत्री पद का कार्यभार संभालने के बाद ट्विटर विवाद पर चंद्रशेखर ने बयान दिया था। मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा था कि ”मैंने अभी जिम्मेदारी संभाली है। मंत्रालय एकतरफा आधार पर काम नहीं करता है और इसका व्यक्तिगत विचारों से कोई लेना-देना नहीं है। मंत्रालय नए केंद्रीय मंत्री के साथ बैठकर इन सभी मुद्दों का समाधान करेगा।

Gyan Dairy

”बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है, जब ट्विटर ने भारत में किसी बड़े नेता के नाम से ब्लू टिक हटा दिया हो। पिछले महीने ट्विटर ने उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के निजी ट्विटर हैंडल से ब्लू टिक हटा दिया था। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक प्रमुख मोहन भागवत, संघ के पूर्व सरकार्यवाह भैयाजी जोशी (सुरेश जोशी), पूर्व सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी और सर कार्यवाह अरुण कुमार के अकाउंट से ट्विटर ने ब्लू टिक हटा दिया था।

Share