फरवरी में 25 देशों को भेजी जाएगी दो करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज, ये है भारत सरकार की तैयारी

नई दिल्ली। भारत कोरोना वैक्सीन भेजकर दुनिया के कई देशों में जिंदगियां बचा रहा है। पिछले दिनों बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, अफगानिस्तान, श्रीलंका सहित कई देशों को कोरोना वैक्सीन भेजी गई हैं। फरवरी महीने में भारत सरकार ने 25 देशों को दो करोड़ 40 लाख टीके सप्लाई करने का फैसला लिया है। जनवरी में भारत ने एक करोड़ पांच लाख वैक्सीन की डोज अन्य देशों को दी थीं। हालांकि कनाडा को अभी कोरोना वैक्सीन की डोज नहीं दी जाएगी।

विदेश मंत्रालय विभिन्न देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों को कमर्शियल आधार पर वैक्सीन के एक्सपोर्ट की देखरेख करेगा। भारत ने 20 देशों को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की एक करोड़ 60 लाख खुराकें भेजी हैं। इसमें बांग्लादेश, म्यांमार, भूटान, नेपाल, अफगानिस्तान, श्रीलंका, बहरीन, ओमान, बारबाडोस और डोमिनिका जैसे 13 देशों में लगभग साठ लाख खुराकों की हुई सप्लाई भी शामिल है। ब्राजील, मोरक्को और दक्षिण अफ्रीका सहित सात देशों में कमर्शियल आधार पर लगभग एक करोड़ से अधिक कोरोना टीके की डोज भेजी गई हैं।

Gyan Dairy

फरवरी के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा बनाई गई योजनाओं के अनुसार, एसआईआई को सऊदी अरब, ब्राजील, मोरक्को, म्यांमार, नेपाल, निकारागुआ, मॉरीशस, फिलीपींस, सर्बिया, यूएई और कतर सहित 25 देशों को कमर्शियल आधार पर दो करोड़ 40 लाख खुराकों की सप्लाई करने के लिए कहा गया है। सरकारी अधिकारी ने बताया कि 25 देशों वाली इस सूची में कनाडा का नाम नहीं है, जिसने हाल ही में दस लाख वैक्सीन के डोज मांगे थे।

Share