केन्द्रीय मंत्री बोले, सिर्फ एक माह में रेमडेसिविर का उत्पादन 10 गुना तक बढ़ा

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर में रेमडेसिविर इंजेक्सन की मांग ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए थे। इस बीच केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को बताया कि रेमडेसिविर इंजेक्शन का उत्पादन 10 गुना तक बढ़ाया गया है। मनसुख मांडविया ने ट्वीट करके बताया कि एक महीने के भीतर ही रेमडेसिविर का उत्पादन 10 गुना बढ़ गया है। अप्रैल में जहां 10 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन का उत्पादन हो रहा था, मई में इसकी संख्या 1 करोड़ पहुंच गई है। इन दिनों एक दिन में 3,50,000 शीशियों का उत्पादन हो रहा है, जबकि 11 अप्रैल 2021 यह संख्या 33,000 थी।’

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने आगे बताया कि हमने एक महीने के भीतर रेमडेसिविर उत्पादन करने वाले संयंत्रों की संख्या भी 20 से बढ़ाकर 60 कर दी है। अब देश के पास पर्याप्त रेमडेसिविर इंजेक्शन है क्योंकि अब आपूर्ति, मांग से कहीं अधिक है। इसलिए हमने राज्यों को रेमडेसिविर के केंद्रीय आवंटन को बंद करने का फैसला किया है।

Gyan Dairy

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने आगे कहा कि हालांकि मैंने नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी और सीडीएससीओ इंडिया को देश में रेमडेसिविर की उपलब्धता की लगातार निगरानी करने का निर्देश दिया है। भारत सरकार ने आपातकालीन आवश्यकता के लिए इसे रणनीतिक स्टॉक के रूप में बनाए रखने के लिए रेमडेसिविर की 50 लाख शीशियों की खरीद करने का भी निर्णय लिया है।

Share