आज से देश में शुरू हुआ अनलॉक 3.0, जानें किन चीजों पर मिलेगी छूट, कहां रहेगी पाबंदी

Unlock 3

आज से देश में शुरू हुआ अनलॉक 3.0, जानें किन चीजों पर मिलेगी छूट, कहां रहेगी पाबंदी

नई दिल्ली। आज से पूूरे देश में अनलॉक 3 की शुरुआत हो गई है। भारत सरकार के गृहमलाय द्वारा इसके लिए 29 जुलाई को ही अनलॉक 3 की गाइडलाइन जारी कर दी थी। अनलॉक 3 में वंदे भारत मिशन के तहत इंटरनेशनल ट्रेवल में कुछ छूट मिली है और बताया गया है कि इंटरस्टेट ट्रेवल इसी तरह चलता रहेगा। हालांकि 5 अगस्त से जिम और योगा सेंटर को खोलने की अनुमति दे दी गई है। वहीं रात को लगने वाले कर्फ्यू को भी ख़त्म कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि स्विमिंगपूल, एंटरटेनमेंट पार्क ऑडिटोरियम फिलहाल बंद ही रहेंगे। सिनेमाघरों को खोलने पर विचार किया जा सकता है। लेकिन अभी लिए उन्हें भी बंद ही रखा गया है। चूंकि देश के अलग-अलग राज्यों में स्थिति अलग है इसलिए प्रत्येक राज्य अपने हिसाब से प्रतिबंध और ढील दे सकते हैं। अनलॉक 3 में जारी की गई गाइंडलाइन्स 31 अगस्त तक लागू रहेंगी।
क्या खुलेगा?

जिम और योगा सेंटर 5 अगस्त से खुलेंगे। लेकिन इससे पहले स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW)इनके खुलने को लेकर विशेष मानक प्रक्रिया साझा करेगा जिसका पालन इन्हें खोलने के लिए किया जाएगा।

कोविड 19 के बढ़ते प्रसार को देखते हुए जिम के बंद वातावरण को संवेदनशील माना जाता था, बंद वातावरण में सभी मशीनों का छूना ख़तरनाक हो सकता है स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए जिम के लिए विशेष गाइडलाइन्स साझा करेंगे।

सरकार ने रात के कर्फ्यू को खत्म कर दिया है, जिसका मतलब है कि लोग अब रात के किसी भी समय शहर में आज़ादी से घूम सकते हैं और दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान देर रात तक खुले रह सकते हैं।

इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्यक्रमों में शामिल होने की इजाज़त दी गई है, 65 साल से ज़्यादा उम्र के बुज़र्गों, बच्चों और गर्भवति महिलाओं को घर में रहने की सलाह दी गई है। इसके अलावा कन्टेनमेंट्स ज़ोन में ज़रूरी गतिविधियों की ही इजाज़त दी गई है।
क्या रहेगा बंद?

गृह मंत्रालय की जारी की गई गाइडलाइन्स के अनुसार मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल बंद रहेंगे।
किसी भी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक ,सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य लोगों जुड़ें, ऐसे कार्यक्रमों की अनुमित भी नहीं दी गई है। राज्यों से बातचीत करने के बाद इन पर विचार किया जाएगा।

स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर को 31 अगस्त तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। गृह मंत्रालय ने कहा, “राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर 31 अगस्त, 2020 तक बंद रहेंगे।
वंदे भारत सेवाओं को छोड़कर इंटनेशनल ट्रेवल अभी बंद रहेगा।
कंटेनमेंट ज़ोन में लगे लॉकडाउन में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी और यहां सख़्ती के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *