अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने PM मोदी को सर्वोच्च सम्मान ‘लीजन ऑफ मेरिट’ से नवाजा

नई दिल्ली। संयुक्त राज्य अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च अमेरिकी सम्मान ‘लीजन ऑफ मेरिट’ से नवाजा है। पीएम मोदी को भारत को वैश्विक शक्ति के रूप में उभारने और अमेरिका के साथ बेहतर रणनीतिक सहयोग के लिए ये सर्वोच्च सम्मान दिया गया है। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने पीएम नरेन्द्र मोदी की ओर से ये सम्मान स्वीकार किया।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट सी ओब्रायन ने कहा कि ‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए लीजन ऑफ मेरिट पेश किया। अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने पीएम मोदी की ओर से पदक स्वीकार किया।’

इस सम्मान को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, यह पदक पीएम के दृढ़ नेतृत्व, वैश्विक शक्ति के रूप में भारत के उदय के लिए दृष्टि और उनके द्वारा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की प्रगति और वैश्विक शांति और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए किए गए योगदान को मान्यता देता है।

Gyan Dairy

‘लीजन ऑफ मेरिट’ के मायने

बता दें कि 20 जुलाई, 1942 को अमेरिकी संसद ने ‘लीजन ऑफ मेरिट’ मेडल देने की शुरुआत की गई थी। यह अमेरिकी सेना, विदेशी सैन्य सदस्यों और उन राजनीतिक हस्तियों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने उत्कृष्ट सेवाओं और उपलब्धियों के प्रदर्शन में असाधारण और सराहनीय आचरण प्रदर्शित किया है। यह सर्वोच्च सैन्य पदक में से एक है। ‘लीजन ऑफ मेरिट’ मेडल एक फाइव-रेज वाला सफेद क्रॉस है, जिसे लाल रंग से धारित किया गया है। इसमें 13 सफेद सितारों वाले नीले केंद्र के साथ एक हरे रंग की पुष्प आकृति है।

Share