अमेरिका समेत 15 देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से चला सकते हैं वाहन, जानें खासियत

नई दिल्ली। गाड़ी चलाने के लिए किसी भी देश में ड्राइविंग लाइसेंस (DL) बेहद जरूरी है। हमारे देश में ड्राइविंग लाइसेंस से ही आप गाड़ी चला सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से आप दुनिया के कई देशों में बेधड़क गाड़ी चला सकते हैं। इन देशों का कानून भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर ड्राइविंग करने की अनुमति देता है।

ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से वाहन चला सकते हैं। बशर्ते आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए और आपको ऑस्ट्रेलिया में तीन महीने तक ड्राइविंग करने की अनुमति दी जाती है। यहां आप भारतीय सड़कों की तरह बायीं तरफ ही ड्राइव कर सकते हैं।

जर्मनी: जर्मनी की सड़कों पर आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर कुल 6 महीने तक ड्राइविंग कर सकते हैं। लेकिन एक बात ध्यान रखें कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस किसी क्षेत्रीय भाषा में नहीं बल्कि अंग्रेजी में होना चाहिएं।

न्यूज़ीलैंड: न्यूज़ीलैंड का कानून भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर कुल एक साल तक के लिए ड्राइविंग की अनुमति देता है।

यूनाइटेड किंगडम: ब्रिटेन में आप अपने लाइसेंस पर कुल 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं। भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से स्कॉटलैंड, इंग्लैंड और वेल्स की सड़कों पर भी गाड़ी दौड़ा सकते हैं। यहां पर भी लेफ्ट हैंड ड्राइविंग का ही चलन है।

स्विट्ज़रलैंड: स्विट्ज़रलैंड का कानून भी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर कंट्री साइड में 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं। यहां तक कि आप अपने DL के आधार पर यहां वाहन भी किराए पर ले सकते हैं, लेकिन आपका लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए।

अमेरिका: संयुक्त राज्य अमेरिका के कानून के मुताबिक आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं। लेकिन यहां पर भी एक शर्त है कि आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में ही होना चाहिए।

दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से आसानी से ड्राइविंग कर सकते हैं। लेकिन आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होने के साथ ही उस पर आपका फोटो और हस्ताक्षर (सिग्नेचर) भी होना चाहिए।

फ्रांस: फ्रांस अपने यहां आने वाले मेहमानों को उनके लोकल ड्राइविंग लाइसेंस पर 1 साल तक के लिए ड्राइविंग की अनुमति देता है। लेकिन इसके साथ एक शर्त ये है कि लाइसेंस फ्रांसीसी भाषा में भी अनुवादित होना चाहिए।

Gyan Dairy

कनाडा: फ्रांस में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से ड्राइविंग कर सकते हैं, लेकिन आपको यहां पर दायीं तरफ ड्राइविंग करना होगा।

सिंगापुर : सिंगापुर की सरकार विदेशी मेहमानों को उनके इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस पर 1 साल तक के लिए ड्राइविंग की अनुमति देती है। दुनिया भर के पर्यटकों के बीच ये देश काफी मशहूर है।

भूटान: पड़ोसी देश भूटान अपने आप में बहुत से प्राकृतिक सौंदर्य को समेटे हुए है। यहां पर आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर दोपहिया और चार पहिया वाहन ड्राइव कर सकते हैं।

फ़िनलैंड: फिनलैंड में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से पूरे 1 साल तक के लिए ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके साथ हेल्थ इंश्योरेंस होना अनिवार्य है।

मॉरिशस: मॉरिशस में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर केवल 1 दिन के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं। मॉरीशस पूरी तरह से प्राकृतिक नजारो से भरा हुआ है। यहां पर तकरीबन 51 प्रतिशत आबादी हिन्दू है।

इटली: इटली में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से ड्राइव कर सकते हैं। लेकिन इसकी एक मात्र शर्त ये है कि आपका लाइसेंस अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट के साथ होना चाहिए।

नार्वे: नार्वे में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से कुल 3 महीनों तक ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं। ये देश अपने खास मिडनाइट सन राइज के लिए भी जाना जाता है, जहां रात में अचानक से सूर्य निकल जाता है।

Share