जम्मू-कश्मीर के वावेन गांव ने बनाया कीर्तिमान, हासिल किया 100 फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य

श्रीनगर। केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले के एक गांव ने सौ फीसदी टीकाकरण का कीर्तिमान बनाया है। जिले के वावेन गांव में 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। वावेन देश का पहला गांव बन गया है, जिसने 100 फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया है।

घने जंगलों के बीच बसे इस गांव तक पहुंचने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को 11 किलोमीटर लम्बा सफर तय करना पड़ता था। बीते शुक्रवार को जब स्वास्थ्यकर्मियों की टीम गांव में पहुंची तो सारे 362 ग्रामीणों ने टीका लगवा लिया। स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि गांव में अधिकांश आबादी जनजातीय समुदाय की है। ये जनजाति गर्मियों में पहाड़ों की ओर निकल जाती है। इसके बाद अपने मवेशियों के साथ पतझड़ के मौसम में लौटते हैं।

बांदीपोरा के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर मसरात ने बताया कि कि गांव में 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लग चुका है। स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि यदि हम इंतजार करते तो ये लोग पहाड़ों की ओर निकल जाते और फिर उन्हें टीका लगा पाना मुश्किल होता। ऐसे में हमने पहले ही यह टारगेट हासिल कर लिया है। अब अगला टीका 12 सप्ताह के गैप पर लगेगा और हमने उनसे उनके रूट के बारे में पूछ लिया है ताकि उन्हें पहाड़ों पर ही कहीं जाकर टीके लगाए जा सकें। डॉक्टर मसरात ने कहा कि यदि हम उन्हें अभी टीका नहीं लगा पाते तो फिर अक्टूबर में उनके लौटने तक इंतजार करना पड़ता।

Gyan Dairy

 

Share