बापू की प्रतिमा के अपमान पर व्‍हाइट हाउस ने जताया अफसोस, कहा- हमारे भी आदर्श हैं गांधी

एजेंसी। संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में वॉशिंगटन डीसी में स्थित हमारे राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के अपमान पर अफसोस जताया है। अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास व्‍हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी कैली मैक्‍केनी ने कहा कि हम सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्‍मा गांधी का सम्‍मान करते हैं। महात्‍मा गांधी ने आजीवन शांति, न्‍याय और आजादी के लिए संघर्ष किया। महात्मा गांधी के मूल्‍यों का अमेरिका सम्‍मान करता है।

कैली मैक्‍केनी ने कहा कि यह भयभीत करने वाला है। महात्मा गांधी ने उन्‍हीं मूल्‍यों को लेकर जीवन भर संघर्ष किया, जिनका अमेरिका समर्थन करता है। महात्मा गांधी का सम्‍मान किया जाना चाहिए। कैली मैक्‍केनी ने कहा कि अमेरिका में विदेशी दूतावासों की सुरक्षा को लेकर हम हमेशा से सतर्क हैं। हम इस घटना को गंभीरता से लेते हैं और हम लगातार भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग इस मामले की जांच करके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

Gyan Dairy

ये है पूरा मामला
बता दें कि विगत 12 दिसंबर को वॉशिंगटन डीसी में कृषि विधेयकों का विरोध कर रहे कुछ लोगों ने राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अपमान किया था। प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान खुलकर खालिस्‍तान के झंडे लहराए। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने भारतीय दूतावास के सामने लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा पर स्‍प्रे से पेंट कर दिया। साथ ही प्रदर्शनकारियों ने महात्मा गांधी के चेहरे को खालिस्‍तान के झंडे से ढक दिया था।

Share