Home NATIONAL पीएम के ऐतिहासिक आगमन पूर्व सीएम योगी ने लिया तैयारियों का जायजा,...

पीएम के ऐतिहासिक आगमन पूर्व सीएम योगी ने लिया तैयारियों का जायजा, दिए जरूरी निर्देश

41
0
PM

कुशीनगर। पूरी दुनिया को सत्य, अहिंसा, प्रेम व मानवता का संदेश देने वाले तथागत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में उनके पावन प्राकट्य पर्व (बुद्ध जयंती या बुद्ध पूर्णिमा) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) के आगमन को स्वर्णाक्षरों में दर्ज कराने की तैयारी है। यह पहला अवसर होगा जब देश के कोई प्रधानमंत्री बुद्ध जयंती पर उनके महापरिनिर्वाण स्थली पर उनकी आराधना करेंगे।

पीएम(PM) इसी दिन वाया कुशीनगर भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी (नेपाल) भी जाएंगे। सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा पर कुशीनगर में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम ऐतिहासिक बनाने में कोई कोर कसर न रहे, इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को महापरिनिर्वाण स्थली पहुंच तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्था का सघन जायजा लिया। एक-एक बिंदु की पड़ताल की और अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के आगमन पर हर व्यवस्था चाक चौबंद होनी चाहिए।

CM Yogi Adityanath Reached Kushinagar To Check Preparations For The Security Of PM Narendra Modi ANN | In Pics: पीएम मोदी की सुरक्षा की तैयारियों का जायजा लेने कुशीनगर पहुंचे CM Yogi,

16 मई, सोमवार को कुशीनगर और लुम्बिनी की पीएम मोदी(PM Modi) की यात्रा के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, शनिवार को वाराणसी से सीधे कुशीनगर पहुंचे। उन्होंने पीएम के लिए बने हेलीपैड से लेकर मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर तक पूरी व्यवस्था की बारीकी से परख की। तैयारियों का जायजा लेने के दौरान सीएम योगी ने महापरिनिर्वाण मंदिर में भगवान बुद्ध की प्रतिमा समक्ष पूजा करने के साथ ही चीवर भी चढ़ाया। इसके बाद उन्होंने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर में प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों और सुरक्षा इंतजाम पर चर्चा की तथा जरूरी निर्देश दिए।

महापरिनिर्वाण मंदिर में तथागत बुद्ध की आराधना करेंगे पीएम

सोमवार को पीएम मोदी(PM Modi) महापरिनिर्वाण मंदिर मंदिर में भगवान बुद्ध की लेटी प्रतिमा की विशेष पूजा अर्चना कर चीवर चढ़ाएंगे। चीवर चढ़ाने के दौरान मंदिर में भिक्षु संघ के अध्यक्ष एबी ज्ञानेश्वर सहित बौद्ध भिक्षुओं का प्रतिनिधिमंडल मौजूद रहेगा। महापरिनिर्वाण मंदिर में प्रधानमंत्री कुछ समय मेडीटेशन (ध्यान) में व्यतीत करेंगे। इस दौरान विभिन्न मठ व विहार के बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान व संघदान भी करेंगे।

हिमांचल के राज्यपाल ने पत्नी संग मुख्यमंत्री योगी(CM Yogi) से की मुलाकात

पीएम की अगवानी करने राज्यपाल संग पहुंचेंगे सीएम

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुशीनगर में अगवानी के लिए सीएम योगी लखनऊ से राज्यपाल आनंदी बेन पटेल संग पहुंचेंगे। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पीएम का आगमन सुबह 9:30 बजे संभावित है। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुद्ध की महापरिनिर्वाण निर्वाण स्थली से हेलीकॉप्टर से लुंबिनी (नेपाल) जाएंगे।

सात माह में दूसरी बार महापरिनिर्वाण स्थली आ रहे पीएम मोदी(PM Modi)

करीब सात माह के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर आ रहे हैं। इसके पहले वह 20 अक्टूबर को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने यहां आए थे। तब आश्विन पूर्णिमा की तिथि पर उन्होंने महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा अर्चना कर तथागत की प्रतिमा पर चीवर चढ़ाया था।

राजकीय शोक के कारण स्थगित हुआ शनिवार का लोकार्पण-शिलान्यास समारोह

शनिवार को अपराह्न 4 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गोरखपुर के महंत दिग्विजयनाथ स्मृति पार्क में होने वाला लोकार्पण व शिलान्यास समारोह स्थगित हो गया। यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद के निधन पर भारत सरकार की तरफ से राजकीय शोक घोषित होने के चलते यह समारोह अब रविवार को सुबह 10: 30 बजे से होगा। समारोह के दौरान सीएम योगी 33.16  करोड़ रुपये की लागत की 40 परियोजनाओं का लोकार्पण व 111.33 करोड़ रुपये की लागत की 21 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

पीएम मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करने कुशीनगर पहुंचे सीएम योगी

Previous articleनेपाल की विमानन कंपनी बुद्धा एयर के अधिकारियों ने की नवनीत सहगल से मुलाकात
Next articleप्रदेश में की जाएगी स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना