बिहार: नीतीश कुमार आज 7वीं बार लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, राजद ने किया बॉयकाट

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए की जीत के बाद जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार आज सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेंगे। उनके साथ करीब दर्जनभर मंत्री भी शपथ लेंगे। कोरोना के संक्रमण के चलते जारी पाबंदियों के बीच शपथग्रहण कार्यक्रम राजभवन में आयोजित किया जाएगा। शपथग्रहण में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत कई बड़े नेता पटना पहुंच रहे हैं।

इस बीच लालू यादव की पार्टी राजद ने साफ किया है कि इस कार्यक्रम में बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रहे तेजस्वी यादव शामिल नहीं होंगे। आरजेडी ने कहा कि ‘राजद शपथ ग्रहण का बायकॉट करती है। बदलाव का जनादेश NDA के खिलाफ है। जनादेश को ‘शासनादेश’ से बदल दिया गया। बिहार के बेरोजगारों,किसानो, संविदाकर्मियों, नियोजित शिक्षकों से पूछे कि उनपर क्या गुजर रही है। NDA के फर्ज़ीवाड़े से जनता आक्रोशित है। हम जनप्रतिनिधि हैं और जनता के साथ खड़े हैं।’

आपको बता दें कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए को इस विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत मिला है। एनडीएम में शामिव बीजेपी, जेडीयू, जीतनराम मांझी का HAM और वीआईपी मिलकर बिहार में एक नई सरकार का गठन करने जा रही है। हालांकि इसबार की सरकार का चेहरा बदला नजर आएगा। 2005 से अबतक बिहार में नीतीश कुमार के साथ एनडीए सरकार का हिस्सेदार रहे सुशील मोदी को इस बार उपमुख्यमंत्री नहीं बनाया जा सकता है।

Gyan Dairy

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत 15 लोगों को राज्यपाल फागू चौहान द्वारा आज शाम साढ़े चार बजे शपथ दिलाए जाने की संभावना है। विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक नई सरकार के इस पहले शपथ ग्रहण समारोह में जो नेता शपथ लेंगे उनमें छह जदयू, छह भाजपा और एक-एक हम और वीआईपी से होंगे। कयासों पर भरोसा करें तो सीएम समेत 15 नेताओं के शपथ की भी चर्चाएं हैं। ऐसी स्थिति में भाजपा और जदयू से छह-छह लोगों का शपथ होगी। बताया गया कि शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में होगा।

Share