पंजाब में सीएम पद के लिए अमरिंदर पहली पसंद

आज तक-एक्सिस ओपिनियन पोल के हिसाब से अगर पंजाब में आज चुनाव कराए जाए तो कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुआई में कांग्रेस पंजाब विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरेगी. वही दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी  है. जबकि पिछले कई सालों से सत्ता मे रही शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन तीसरे नंबर पर रहेगा. हालाँकि कॉंग्रेस के कैप्टन अमरिंदर सिंह को लोगों ने अपनी पहली पसंद के रूप में देखा परंतु किसी भी पार्टी को बहुमत के आसार नही है. ओपिनियन पोल में बहुत से महत्वपूर्ण बिंदुओ को शामिल किया गया है जो पंजाब को सीधे या पारस्परिक तरीके से प्रभावित करती है.

आज तक-एक्सिस ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 49 से 55 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि पहली विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी के खाते में 42 से 46 सीटें जा रही हैं. वहीं शिरोमणि अकाली दल और भाजपा गठबंधन को मात्र 17 से 21 सीटों पर ही संतोष करना होगा. अन्य दलों को 3 से 7 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है.

Gyan Dairy

अगर वोट शेयर की बात करे तो कांग्रेस को 33 फीसदी वोट मिलते दिख दिख रहे हैं जबकि आप को 30 फीसदी और सत्तारुढ़ शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन  को 22 फीसदी वोट मिलने के आसार है. वही अन्य छोटे दलों के खाते में 15 फीसदी वोट जा सकते हैं.

Share