गोवा चुनाव 2017 : देश का हर बेरोजगार युवा अपने परिवार के साथ करेगा अब गोवा का रुख

दिल्ली, मुंबई से ज्यादा गोवा अब लोगों के परिवार सहित रहने का स्थान बनने वाला है. देश का हर गरीब गोवा में अपने परिवार के साथ जाकर रह सकता है और बिना की परेशानी के अपने परिवार का पालन पोषण कर सकता है. चाहे तो काम करे न चाहे तो कुछ दिक्कत के साथ जीवन यापन हो ही जाएगा. बशर्ते राज्य में बाहरी राज्य के लोगों के आने पर रोक न हो.

वादे में यह नहीं बताया गया कि बेरोजगार युवा की परिभाषा क्या होगी क्योंकि कई बार यह परिभाषाएं अधिकतर युवाओं को ऐसी योजनाओं से बाहर कर देतें है. अगर पार्टी यह भी बता दे तो देशभर के युवाओं के लिए पार्टी का एक और तोहफा होगा. वैसे पार्टी के सीएम पद के उम्मीदवार एल्विस गोम्स ने एक ट्वीट से यह साफ कर दिया है कि एलिजिबल लोगों को योजनाओं का लाभ मिलेगा. कुछ बाहरी राज्य के युवाओं का कहना है कि इस एलिजिबिलिटी नियम को भी पार्टी घोषित कर दे तो पार्टी को काफी फायदा मिल सकता है. आप पार्टी ने वादा किया है कि सत्ता में आने पर 50000 नौकरियों का सृजन किया जाएगा.

यह सब तभी हो सकता है जब राज्य में आगामी चुनाव में आम आदमी पार्टी सत्ता में आती है. इन सबका कारण है आप आदमी पार्टी की राज्य में सत्ता में आने के लिए किया गया वादा. अगर गोवा आम आदमी पार्टी के वादों पर यकीन किया जाए तो वह सत्ता में आने पर बेरोजगार युवाओं को 5000 रुपये प्रतिमाह का भत्ता देंगे.

वैसे जानकारी के लिए बता दें कि इस समय देश में करोड़ों युवा बेरोजगार हैं और बेरोजगार युवाओं के लिए इस प्रकार की योजना उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने 2012 के चुनाव से पहले की थी और सत्ता में आने पर राज्य के कई युवाओं को घोषणा के अनुसार 1000 रुपये प्रतिमाह दिए भी गए. इस योजना का हाल कैसा है इस बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है.

साथ ही पार्टी ने वादा किया है कि सत्ता में आने पर आप सरकार 50,000 रुपये की मदद लड़कियों के लिए परिवार को करेगी ताकि जिंदगी के महत्वपूर्ण पांच पड़ावों पर उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत न हो. यहां यह साफ नहीं हो पा रहा है कि यह मदद एक बार ही की जाएगी या फिर हर जरूरी पड़ाव पर की जाएगी.

इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने राज्य की युवा महिलाओं के लिए आप लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 2 लाख रुपये देने की बात कही गई है.

Gyan Dairy

इसके अलावा पार्टी का तीसरा महत्वपूर्ण वादा वरिष्ठ नागरिकों के लिए है. यह वादा कहता है कि हर वरिष्ठ नागरिकों को 3000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे, यदि पार्टी सत्ता में आएगी.

खास बात तो यह है कि पार्टी ने अभी से ही सोशल वेल्फेयर योजनाओं के तहत कार्ड भी बांटने शुरू कर दिए हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी एल्विस गोम्स ने अपनी ओर से निजी आश्वासन दिया है कि सत्ता में आने पर आम आदमी पार्टी की सामाजिक वेल्फेयर योजनाओं को लागू करेंगे. उन्होंने कहा कि हर योग्य नागरिक को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा.

साथ ही पार्टी यह भी ट्वीट कर रही है कि अगर आप को यह कार्ड नहीं मिला है तो लोग पार्टी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं.

Share