Home UTTAR PRADESH रामायण कॉन्क्लेव: 24 जुलाई से होगा शुरू

रामायण कॉन्क्लेव: 24 जुलाई से होगा शुरू

146
0

लखनऊ। प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन मुकेश मेश्राम ने बताया कि 24 जुलाई को गुरू पूर्णिमा के अवसर पर रामायण कान्क्लेव का अयोध्या से शुभारम्भ कराया जाना प्रस्तावित है।राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संस्कृति एवं पर्यटन विभाग डॉ. नीलकंठ तिवारी ने शुक्रवार को संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की समीक्षा पर्यटन निदेशालय के सभागार में की।

रामायण कान्क्लेव से सम्बंधित आयोजन क्रमिक रूप से अयोध्या, गोरखपुर, बलिया, वाराणसी, विन्ध्याचल, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, ललितपुर, बिठूर, मथुरा, गढ़मुक्तेश्वर, गाजियाबाद, सहारनपुर बिजनौर, बरेली, लखनऊ में किया जायेगा। दो माह तक चलने वाले इन आयोजनों में संगोष्ठियों के साथ-साथ लगभग 2500 लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों भी की जायेंगी।

बैठक में राज्यमंत्री ने निर्देशित किया कि संगोष्ठियों में आयोजन स्थल के अनुरूप रामायण के विभिन्न प्रंसगों की वर्तमान समय में प्रासंगिता पर व्याख्यान आयोजित किये जायें। बच्चों में रामायण संस्कृति के प्रति आकर्षण उत्पन्न करने के लिए रामायण पर आधारित क्विज प्रतियोगिताएं भी आयोजित करायी जायें।

कोविड जन्य परिस्थिति को देखते हुए कोविड प्रोटोकाल का पूर्णरूपेण अनुपालन करते हुए समस्त कार्यक्रमों के आनलाइन प्रसारण की व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित कर ली जायें। जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित करते हुए रामायण कान्क्लेव के अन्तर्गत आयोजित होने वाले प्रत्येक कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए जनसहभागिता सुनिश्चित की जाए।

Previous articleकेरल में सामने आया ZIKA VIRUS का पहला केस 24 साल की गर्भवती महिला संक्रमित
Next articleएयर एम्बुलेंस से कल किम्स में शिफ्ट होंगी महिला डॉक्टर, होगा फेफड़े का प्रत्यर्पण