UA-128663252-1

शुक्रवार को करें ये टोटका, मां लक्ष्मी की हमेशा बनी रहेगी कृपा

सनातन धर्म मां लक्ष्मी की पूजा विभिन्न तरीकों से की जाती है, कहते हैं जबतक मां लक्ष्मी की कृपा न बने तबतक कभी भी आप धनवान नही हो सकते। सनातन धर्म में पूजन के दौरान टोटका भी किया जाता है। मां लक्ष्मी की विशेष कृपा के लिए लोग शुक्रवार के दिन विधि-विधान से पूजा करते हैं। मान्यता है कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन और यश की प्राप्ति होती है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके पास लक्ष्मी टिकती नहीं हैं। यानी किसी न किसी कारण से उनका धन खर्च होता रहता है। पैसों से जुड़ी अगर आपको भी ऐसी ही समस्या है तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें कुछ दिन करके लक्ष्मी माता को प्रसन्न कर सकते हैं।

1. शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की तस्वीर या प्रतिमा पर मोगरे का इत्र जरूर अर्पित करें। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

2. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन गुलाब का इत्र भी चढ़ाया जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से धन प्राप्ति का योग बनता है।

3. माना जाता है कि शुक्रवार के दिन केवड़े का इत्र मां लक्ष्मी को अर्पित करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है।

4. मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को चंदन का इत्र चढ़ाने से भाग्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

Gyan Dairy

5. मान्यता है कि माता लक्ष्मी को सोलह श्रृंगार का साम्रगी शुक्रवार के दिन अर्पित करने से वैवाहिक जीवन खुशियों से भर जाता है।

6. कहते हैं कि किसी शुभ कार्य के लिए निकलने से पहले शुक्रवार के दिन चंदन का इत्र लगाकर जाने से कार्य में सफलता मिलती है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी का साथ सदैव बना रहता है।

7. कहते हैं कि शुक्रवार को दिन 11 नारियल को पीले कपड़े में बांधकर घर की रसोई की पूर्व दिशा के कोने में रखने से धन की कमी नहीं होती है। माना जाता है कि मां लक्ष्मी की विशेष कृपा भी प्राप्त होती है।

Share