क्या आप जानते हैं कि रसोई से जुड़े ये वास्तुदोष भी आपकी सेहत पर डालते हैं बुरा असर?

इंसान की जिंदगी में वास्तुदोष का बहुत ज्यादा महत्व पड़ता है, घर हो या रसोई, हर चीज में वास्तुदोष प्रभाव डालता है। जीवन में सकारात्मक ऊर्जा के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इससे हम सृजन की ओर आकर्ष‌ित होते हैं। वहीं, हमारे मन में जब सकारात्मक भाव आएंगे, तो हम जीवन में तरक्की करेंगे। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के किचन से भी सकारात्मक ऊर्जा जुड़ी हुई है लेकिन कई लोग छोटी-छोटी गलतियों के चलते घर में वास्तुदोष उत्पन्न करने का कारण बन जाते हैं। ऐसे में इन दोषों को जानकार इन्हें दूर करने का प्रयास करना चाहिए। आइए जानते है किचन से जुड़े वास्तु दोष-

-वास्तु के अनुसार किचन में हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुंह करके खाना बनाना चाहिए। कहते है कि इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है। वहीं अगर आप दक्षिण पूर्व की ओर मुंह करके खाना बना रहे है तो ये आपके घर की शांति भंग कर देती हैं।

-कहा जाता है कि बिना नहाएं खाना नहीं बनाना चाहिए और न ही खाना चाहिए इससे एक तो आपकी सेहत बिगड़ती है और आप मोटे भी होते हैं।

Gyan Dairy

-वहीं किचन के पश्चिम दिशा में मुंह करके खाना बनाने से घर के सदस्यों को त्वचा से जुड़ी बीमारी हो सकता है। अगर किचन में एक खिड़की पूर्व दिशा की ओर हो तो ये शुभ होती है।

Share