मां लक्ष्मी को करना चाहते हैं प्रसन्न तो करें ये उपाय, बरसेगी कृपा

इंसान की जिंदगी में हमेशा एक जैसा समय नही होता, कभी कभी जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव आते हैं। सुख के बाद दुख और दुख के बाद सुख यह प्रकृति का सिद्धांत है। हालांकि कई बार लोगों को भाग्य का साथ न मिल पाने के कारण उनके जीवन में केवल दुख ही दुख आते हैं। जिसके कारण व्यक्ति का जीवन मुश्किलों से भर जाता है। ज्योतिष शास्त्र में सुखों और धन की प्राप्ति के कई उपाय बताए गए हैं। कहा जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करता है, उसका साथ मं लक्ष्मी कभी नहीं छोड़ती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं मां लक्ष्मी से जुड़े उपाय जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी पलट सकते हैं किस्मत।

1. अगर आपके घर में बरकत रूक गई है और धन नहीं टिक रहा है तो आप शुक्रवार के दिन श्रीसूक्त और लक्ष्मी सूक्त का पाठ करें। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्त पर कृपा बरसाती हैं।

2. घर से नेगेटिविटी की दूर करने के लिए हफ्ते में एक बार नमक के पानी का पोंछा लगाना चाहिए। माना जाता है कि इससे परिवार में सुख-शांति के साथ समृद्धि भी आती है।

राशि परिवर्तन 2020: मेष राशि में मंगल होने जा रहे वक्री, इन राशि वालों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

3. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन सुबह स्नान के बाद सफेद वस्त्र धारण करें। पूजाघर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर कमल का पुष्प अर्पित करें। कहते हैं कि इससे जीवन में धन से संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं।

4. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को सात्विक भोजन या सफेद चीज का भोग लगाना चाहिए। मां लक्ष्मी को सफेद रंग प्रिय है। माना जाता है कि मां लक्ष्मी इससे प्रसन्न होती हैं।

Gyan Dairy

5. अगर आप किसी शुभ कार्य के लिए घर से जा रहे हैं तो बाहर जाने से पहले दही खाकर निकलें। कहते हैं कि इससे काम में सफलता हासिल होती है।

6. धन संपदा में वृद्धि के लिए देवी लक्ष्मी को कौड़ी, मखाना, बताशा आदि चीजें चढ़ानी चाहिए। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं।

7. मां लक्ष्मी के दिन शुक्रवार को घर या दुकान की तिजोरी में कमल का फूल रखना शुभ माना जाता है। 1 महीने के बाद नया फूल तिजोरी में रख दें। माना जाता है कि इससे धन संबंधी सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

8. अष्टमी की संध्या को घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक लगाएं। बत्ती में रुई के स्थान पर लाल रंग के धागे का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही दीए में केसर भी डाल दें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन लाभ के योग बनते हैं।

Share