ये राशि वाले स्वभाव से ही होते हैं असरदार, इनसे भूलकर भी न लें पंगा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 12 तरह की राशियां होती हैं और ये राशियां जन्मकुंडली बनते समय ही पता चल जाती हैं। शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के जीवन में इन राशियों का विशेष महत्व है। राशियों के जरिए किसी भी जातक के भविष्य से लेकर उसके स्वभाव तक का पता लगाया जा सकता है। हर राशि का अपना अलग स्वभाव होता है, जो उस राशि के जातक के जीवन पर असर डालती हैं। जिनमें कुछ सकारात्मक तो कुछ नकारात्मक गुण शामिल होते हैं। क्या आप जानते हैं कि कुछ राशियों के जातक स्वभाव से बेहद ताकतवर होते हैं। जानिए ऐसी राशियों के बारे में-

1. मेष राशि-

मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है। ऐसे में मंगल ग्रह के स्वामी होने से उस राशि के जातक का ऊर्जावान होना स्वाभाविक है। कहते हैं कि मेष राशि के जातक प्रकृति से ही ऊर्जावान होते हैं और वह किसी और पर भरोसा करने से ज्यादा खुद पर विश्वास रखते हैं। माना जाता है कि मेष राशि के जातकों के निर्णय लेने की क्षमता गजब की होती है।

2. वृश्चिक राशि-

कहते हैं कि वृश्चिक राशि का स्वामी भी मंगल ग्रह होता है। इस वजह से इस राशि के जातकों में विद्रोह की भावना कूट-कूटकर भरी होती है। माना जाता है कि इस राशि के जातक दूसरों को अच्छे से परखने की क्षमता भी रखते हैं। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, इस राशि के जातक स्वभाव से थोड़ा इमोशनल भी होते हैं, हालांकि जिस चीज को एक बार ठान लेते हैं तो उसे करके ही दम लेते हैं।

Gyan Dairy

3. मकर राशि-

मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि हैं। शनि देवता को न्यायप्रिय देवता माना जाता है। माना जाता है कि इस राशि के जातक आत्मविश्वास से लबरेज और मेहनती होते हैं। इन्हें खुद पर नियंत्रण रखना भी आता है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, लगातार प्रयासरत रहने से यह सफलता भी हासिल कर लेते हैं।

4. कुंभ राशि-

कुंभ राशि के देवता शनि माने गए हैं। कहते हैं कि इस राशि के जातकों के विचार प्रबल और सोचने की क्षमता ज्यादा होती है। यह किसी के बहकावे में आकर फैसला नहीं करते हैं। माना जाता है कि बुद्धिमान और जिद्दी होने के कारण यह हर काम में सफलता हासिल करते हैं।

Share