वास्तु शास्त्र: अगर चाहते हैं घर में बनी रहे सुख समृद्धि तो मुख्य दरवाजे पर लगाएं ये चीजें

इंसान हमेशा चाहता है कि उसके घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहे तो उसके लिए घर की दिशाएं वास्तु शास्त्र के अनुसार होनी चाहएि, घर की सुख समृद्धि बढ़ाने में वास्तु शास्त्र का बहुत ज्यादा महत्व होता है। इन वास्तु शास्त्र की दिशाओं से ही तय होता है अच्छे और बुरे का। वास्तु शास्त्र में घर के मुख्य दरवाजे का बहुत ज्यादा महत्व बताया गया है। घर के मुख्य द्वार से ही पूरे परिवार में सुख-समृद्धि आती है। हम आपको कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे घर के मुख्य द्वार पर लगाने से बुरी किस्मत बदल जाती है।

 

घर के दरवाजे पर माला

घर पर सकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश के लिए पीपल, आम और अशोक के पत्तों की माला का तोरण द्वार बना कर घर के मुख्य दरवाजे में बांधना शुभ होता है।

घर के द्वार पर चांदी का तार लगाना चाहिए

घर के मुख्‍य द्वार को बनवाते समय माना जाता है कि वास्‍तु का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। मुख्‍य द्वार को बनाते समय दरवाजे के नीचे एक चांदी का तार डालना चाहिए। ऐसा करना वास्‍तु में बहुत शुभ कहा जाता है। चांदी घर की समृद्धि में चार चांद लगाती है। कहा जाता है घर के मुख्‍य द्वार की चौखट बनाते समय उसमें चांदी का तार डाल देने से घर में रुपयों का ढेर लग जाता है और आपको कभी कोई कमी नहीं होती।

 

घर के दरवाजे पर देवी लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति

Gyan Dairy

घर के प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर लगाना शुभ होता है। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से धन लाभ होता है। साथ ही भगवान गणेशजी की मूर्ति या उनके चित्र को मुख्य दरवाजे के ऊपर या बराबर में लगाएं।

मजबूत देहरी बनाएं

घर बनवाते समय मुख्य दरवाजे की देहरी मजबूत और सुंदर बनवानी चाहिए। घर के मुख्‍य द्वार की चौखट हमेशा लकड़ी की बनवानी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि लकड़ी बाहर से आने वाली नेगेटिव वाइव्‍स को रोकती है और घर में सिर्फ पॉजिटिव एनर्जी को ही जाने देती है। मांगलिक अवसरों पर देहरी की पूजा करने की परंपरा है। देहरी के दोनों तरफ स्वास्तिक बनाना बेहद शुभ माना जाता है।

घर के मेन गेट को ऐसे सजाएं

घर का मुख्‍य द्वार एकदम साफ-सुथरा रहना चाहिए। वास्‍तु में ऐसा माना जाता है घर के मुख्‍य द्वार पर धार्मिक चिह्नों जैसे ओम, स्वास्तिक का प्रयोग जरूर करना चाहिए। ये सभी चीज पॉजिटिव एनर्जी को आकर्षित करते हैं। मुख्‍य द्वार पर इनको लगाने से आपके घर में सुख समृद्धि और और शांति आती है।

मांडना

मांडना मुख्य दरवाजे के सामने और दरवाजे की दीवार पर बनाया जाता है। इससे घर में सकारात्मक माहौल बना रहता है और परेशानियां दूर भागती हैं। साथ ही मांडना से घर में सुख-समृद्धि आती है।

Share