blog

भारत-पाकिस्तान ‘महामुकाबले’ से पहले जानें, कितने पानी में है कौन सी टीम : ICC Champions Trophy 2017

Spread the love

दो साल तीन महीने और 17 तीन के बाद भारत और पाकिस्तान एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर एक दूसरे से भिड़ने जा रहे हैं. इंग्लैंड के बर्मिंघम के एजबेस्ट स्टेडियम पर चैंपियंस ट्रॉफी के तहत भारत और पाकिस्तान के बीच एकदिवसीय मैच खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर यह तीसरा मैच होगा. इसे पहले चैंपियंस ट्रॉफी के तहत 2004 और 2013 में भारत और पाकिस्तान इस मैदान में भीड़ चुके हैं, जिसमें से एक मैच भारत जीता है जबकी एक मैच पाकिस्तान. आखिरी बार दोनों टीम 15 फरवरी 2015 को वर्ल्ड कप मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के एडीलेड क्रिकेट मैदान पर भिड़े थे. इस मैच को भारत 76 रन से जीता था. इस मैच में विराट कोहली हीरो साबित हुए थे. कोहली इस मैच में शानदार 107 रन की पारी खेला था. 2013 में भारत चैंपियंस ट्रॉफी जीता था और इस बिर्मिंघम में इंग्लैंड को पांच रन से हराया था.

मोहम्मद युसूफ के शानदार 81 रन के मदद से पाकिस्तान 49.1 ओवर में विजय लक्ष्य में पहुंच गया था. चैंपियंस ट्रॉफी के तहत दोनों टीम एक दूसरे के खिलाफ अपना दूसरा मैच 26 सितम्बर 2009 को साउथ अफ्रीका के सेंचूरियन क्रिकेट मैदान पर खेले थे. इस मैच को पाकिस्तान 54 रन से जीत लिया था. पाकिस्तान के शोएब मालिक इस मैच में शानदार शतक ठोका था.

चैंपियंस ट्रॉफी के तहत दोनों टीम अबतक एक दूसरे से तीन बार भिड़े है जिसमें से दो बार पाकिस्तान जीता है जबकी एक बार भारत ने जीत दर्ज की है. मिनी वर्ल्ड कप के नाम से जाने जाना वाला चैंपियंस ट्रॉफी 1998 से शुरू हो गया था, लेकिन भारत और पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी में पहली वार 19  सिंतबर 2004 को इंग्लैंड के बिर्मिंघम में भिड़े थे. पाकिस्तान इस मैच को 3 विकेट से जीता था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत इस मैच में 49.5 ओवरों में सिर्फ 200 रन बनाया था. भारत के तरफ से राहुल द्रविड़ सबसे ज्यादा 67 रन बनाए थे.

दोनों टीमों के बीच चैपियंस ट्रॉफी के तहत तीसरा मैच 15 जून 2013 को इंग्लैंड के बिर्मिंघम में खेला गया था. महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में भारत इस मैच को आठ विकेट से जीत लिया था.

चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान ज़रूर तीन मैचों में से दो मैच में भारत को हराया है, लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी के कुल प्रदर्शन पर अगर नज़र डाला जाए तो भारत चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा मैच जीता है. भारत चैंपियंस ट्रॉफी में कुल मिलाकर 24 मैच खेले हैं, जिसमें से भारत को 15 मैच में जीत मिली है. 9 मैच भारत हारा है जबकी तीन मैच में कोई नतीजे नहीं आ पाया है. भारत की जीत प्रतिशत 71.42 है.

सन 2000 में केन्या में खेला गया चैंपियंस ट्रॉफी  में भारत फाइनल में में पहुंचा था और न्यूज़ीलैंड से चार विकेट से हार गया था.  फिर 2002 में श्रीलंका में खेला गया चैंपियंस ट्रॉफी में भारत दूसरी बार फाइनल में पहुंचा था और भारत का मुकाबला श्रीलंका से हुआ था. बारिश के वजह से फाइनल मैच रद्द हो गया था और दोनों टीम संयुक्त से  विजय घोषित किये गए थे. 2013 में भारत चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बना था. फाइनल मैच में इंग्लैंड को पांच रन से हराया था.  लेकिन आजतक पाकिस्तान एक भी बार चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में नहीं पहुँच पाया है.

फ़रवरी 13 2006 से लेकर फ़रवरी 15 2015 के बीच दोनों टीमों के बीच जो 25 एकदिवसीय मैच खेला गया है उसमें से 15 मैच भारत जीता है जबकि पाकिस्तान सिर्फ 9 मैच जीत पाया है. एक मैच में कोई नतीजा नहीं आ पाया है. इस तरह पिछले 10 सालों में भारत ने पाकिस्तान से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया है.

वनडे मैचों में पाकिस्तान का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ अच्छा रहा है. दोनों टीम एक दूसरे के खिलाफ़ कुल मिलाकर 127 मैच खेल चुके है, जिसमें 72 मैच पाकिस्तान जीता है और 51 मैचों मेड भारत को जीत मिली है जबकी चार मैचों में कोई नतीजा नहीं आया है.

बर्मिंघम के एजबेस्ट स्टेडियम में भारत ने पाकिस्तान से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया है. इस मैदान पर भारत कुल मिलाकर आठ मैच खेला है और पांच मैच जीतने में कामयाब हुआ है. सबसे बड़ी बात यह है कि इस मैदान पर भारत अपना आखिरी तीन जीतने में कामयाब हुआ है. पाकिस्तान इस मैदान पर दस मैच खेला और सिर्फ चार मैच जीत पाया है. पाकिस्तान अपना आखिरी तीन मैच इस मैदान पर हारा है. 2013 में इस मैदान पर चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ था और भारत इस मैच को पांच रन से जीतकर चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में कामयाब हुआ था.

You might also like