IND V ENG : जो रूट के दोहरे शतक के साथ दूसरे दिन इंग्लैंड ने बनाए 555 रन

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच की शुरूआत हो चुकी है। पहले टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन था। शुरूआत में ऐसा लग रहा था कि भारत आज इंग्लैंड को आल आउट कर देगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। शनिवार 6 फरवरी को दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम ने कप्तान जो रूट के दोहरे शतक के दम पर 8 विकेट पर 555 रन बनाए। खेल खत्म होने के समय डॉम बेस 26 जबकि जैक लीच 6 रन बनाकर खेल रहे थे। रूट की 377 गेंद में 218 रन की मैराथन पारी का अंत बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने पगबाधा आउट कर किया। इसके साथ ही उन्होंने हमवतन एलिस्टेयर कुक, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और भारत के राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली, जिनके नाम इतने ही दोहरे शतक हैं।

रूट 100वें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। बेन स्टोक्स ने रूट का बखूबी साथ निभाते हुए 82 रन बनाए। इंग्लैंड ने लंच और चाय के बीच एक विकेट गंवाकर 99 रन जोड़े। चौथे विकेट के लिए रूट और स्टोक्स ने 124 रन की साझेदारी की। स्टोक्स ने 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 82 रन बनाए। स्टोक्स बदकिस्मत रहे जो शतक से चूक गए। वह शाहबाज नदीम को स्लॉग स्वीप खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे।

स्टोक्स के आउट होने के बाद 23 वर्षीय युवा बल्लेबाज ओली पोप क्रीज पर उतरे. उन्होंने 34 रनों की पारी खेली और कप्तान जो रूट के साथ पांचवें विकेट लिए 86 रन जोड़े। पोप को अश्विन ने पगबाधा आउट किया। पोप के आउट होने के बाद रूट भी क्रीज पर ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिके। रूट का महत्वपूर्ण विकेट शाहबाज नदीम ने लिया।

98वां टेस्ट खेल रहे भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने दूसरे दिन के तीसरे सेशन में बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने लगातार दो गेंदों पर जोस बटलर (30) और जोफ्रा आर्चर (0) को बोल्ड मारा। एक समय लग रहा था कि टीम इंडिया आज इंग्लैंड को ऑलआउट कर देगी लेकिन जैक लीच और डॉम बेस जम गए। दोनों खिलाड़ियों के बीच 9वें विकेट के लिए 66 गेंदों में 30 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

Gyan Dairy

 

 

Share