Ind vs Aus: टीम इंडिया ने कंगारुओं को बुरी तरह हराया तो BCCI ने दिया ईनमा, जाने कितने करोड़ मिले

एजेंसी। भारत ने चौथे व आखरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा कर इतिहास रच दिया है। ब्रिस्बेन के गाबा में खेले गए चौथे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समते कई बड़े लोगों ने टीम इंडिया को बधाई दी है। वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई)  ने टीम इंडिया पर पैसों की बरसात कर दी है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम को 5 करोड़ का बोनस देने का ऐलान किया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के बेजोड़ प्रदर्शन की सराहना करते हुए उसके लिए पांच करोड़ रुपये के बोनस की घोषणा की।

चौथे और आखिरी टेस्ट में भारत के सामने जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया ने 328 रनों का लक्ष्य दिया था। जो उसने शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत की बेहतरीन पारियों के दम पर 7 विकेट खोकर बना लिए। पेसर मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर की गेंदबाजी का भी योगदान इस जीत में काफी अहम रहा।

आपको बता दें कि गाबा में खेले गए चौथे टेस्ट मैच से पहले भी भारत चोटों से परेशान थी। जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और हनुमा विहारी भी चोटिल हो गए थे। भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण इस मैच में बेहद अनुभवहीन और युवा था बावजूद इसके भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पटक चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

गाबा टेस्ट का पूरा लेखा-जोखा

दूसरी पारी में जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया से मिले 328 रनों के लक्ष्‍य को भारत ने 7 विकेट खोकर 3 ओवर रहते हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में  369 रन बनाया। ऑस्ट्रेलिया के 369 रनों के जवाब में भारतीय टीम 336 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। इस तरह पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 33 रनों की बढ़त मिली है। वहीं दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 294 रने पर सिमट गई है। इस तरह ऑस्ट्रेलिया भारत को जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य दिया है।  जिसे भारत ने 7 विकेट खोकर हांसिल कर लिया।

भारत की दूसरी पारी

भारत की ओर से रोहित शर्मा- 7, शुभमन गिल- 91, अजिंक्य रहाणे- 24, मयंक अग्रवाल- 9, वॉशिंगटन सुंदर- 22, शार्दुल ठाकुर- 2 रन बनाकर आउट हुए। जबकि ऋषभ पंत- 85 और नवदीप सैनी 0 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने सबसे ज्याद 4 विकेट लिए। जबकि नेथन लायन ने दो और जोश हेजलवुड ने एक विकेट लिया।

Gyan Dairy

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्कस हैरिस – 38, डेविड वॉर्नर- 48, मार्नस लाबुशाने- 25, स्टीव स्मिथ- 55, मैथ्यू वेड- 0, कैमरन ग्रीन- 37, टिम पेन- 27, मिशेल स्टार्क- 1, नेथन लायन- 13 और जोश हेजलवुड 9 रन बनाकार आउट हुए। जबकि पैट कमिंस 28 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए, जबकि शार्दुल ठाकुर के खाते में चार विकेट आया। वहीं वॉशिंगटन सुंदर ने एक खिलाड़ी को आउट किया।

भारत की पहली पारी

इससे पहले पहली पारी में भारतीय टीम 336 रनों पर सीमट गई थी। भारत की ओर रोहित शर्मा- 44, शुभमन गिल- 7, चेतेश्वर पुजारा- 25, अजिंक्य रहाणे- 37, मयंक अग्रवाल- 38, ऋषभ पंत- 23, वॉशिंगटन सुंदर- 62, शार्दुल ठाकुर- 67, नवदीप सैनी- 5 और मोहम्मद सिराज- 13 रन बनाकर आउट हुए जबकि टी नटराजन 1 रन बनाकर नाबाद रहे। जबकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। वहीं मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस ने दो-दो विकेट लिए। जबकि नेथन लायन के खाते में एक विकेट आया।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी

वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में  डेविड वॉर्नर- 1, मार्कस हैरिस- 5, मार्नस लाबुशाने- 108, स्टीव स्मिथ- 36, मैथ्यू वेड- 45, कैमरन ग्रीन- 47, टिम पेन- 50, पैट कमिंस- 2, नेथन लायन- 24, जोश हेजलवुडृ- 11 रन बनाकर आउट हुए। जबकि मिशेल स्टार्क 20 रन बनाकर नबाद रहे। वहीं भारत की ओर से टी नटराज, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला था।

 

Share