IND vs AUS: वनडे मैचों में आ​स्ट्रेलिया की पिचों पर भारतीय टीम का प्रदर्शन रहा निराशाजनक, जाने आंकड़े

एजेंसी। इस समय भारतीय क्रिकेट टीम आस्ट्रेलिया दौरे पर है जहां 27 नवंबर से वनडे मैचों की श्रंखला शुरू हो रही है। 6 दिसंबर, 1980 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड गवाह बना था भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबला का। इस मैच में भारत के कप्तान सुनील गावस्कर थे जबकि ऑस्ट्रेलिया की अगुवाई ग्रैग चैपल ने की थी। भारत ने कंगारू की टीम को इस मुकाबले में 66 रनों से हराया था। ऑस्ट्रेलियाई सरजर्मी पर मिली वह जीत यकीनन ऐतिहासिक थी, लेकिन उस जीत के बाद से लेकर अबतक भारत ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही धरती पर सिर्फ 13 मुकाबलों में ही हरा सका है, जिसमें यह जीत भी शामिल है। 27 नवंबर से शुरू हो रही दोनों देशों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज काफी रोमांचक होने की उम्मीद है । विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया पहुंची भारतीय टीम में वो दमखम दिखाई देता है, जिसके बूते वह साल 2018-19 में किए गए कारनामे को दोहरा सकती है। हालांकि, आंकड़ों से भी मुंह नहीं फेरा जा सकता है, जो पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जाते हैं। आइए एक नजर डालते हैं कि एकदिवसीय क्रिकेट में भारत का ऑस्ट्रेलिया में अबतक का प्रदर्शन कैसा रहा है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे क्रिकेट में 140 बार एक दूसरे से भिड़ चुकी हैं, जिसमें से 78 में जीत कंगारू टीम के हाथ लगी है, जबकि 52 मैचों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी ही सरजर्मी पर भारत ने 51 वनडे मुकाबले खेले हैं और टीम इंडिया को सिर्फ 13 मैचों में जीत मिली है, जबकि 36 मैचों को ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने नाम किया है। साफ है अगर आंकड़ों पर विश्वास करें तो भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में जीत कभी भी आसान नहीं रही है और हर एक जीत के लिए टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी है।

Gyan Dairy

टीम इंडिया के फेवर में एक चीज जाती है और वह है कोहली एंड कंपनी का ऑस्ट्रेलिया का पिछला दौरा, जहां टीम ने वनडे सीरीज में आरोन फिंच की कप्तानी वाली टीम को 2-1 से धूल चटाई थी। हालांकि, इस बात को भी नहीं भूलना होगा कि उस सीरीज में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ बैन के चलते नहीं खेले थे। स्टीव स्मिथ ने एकदिवसीय क्रिकेट में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में पिछले 8 मैचों में 66.71 के औसत से 467 रन बनाए हैं, जिसमें 2 सेंचुरी और एक हाफसेंचुरी भी शामिल है। वहीं, वॉर्नर ने भी टीम इंडिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में खेली पिछली 9 पारियों में 43.44 के औसत से 391 रन जड़े हैं।

Share