IND vs AUS: टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन का ऐलान किया, जानें कौन हुआ IN और कौन OUT

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे टेस्ट मैच में 24 घंटे पहले ही टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन से पर्दा हटा दिया है. प्रैक्टिस मैच में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद शुभमन गिल को टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने का मौका नहीं मिला है. विकेटकीपिंग का जिम्मा विराट कोहली ने साहा को ही दिया है. उमेश यादव को अनुभव के आधार पर सैनी और सिराज के ऊपर प्राथमिकता दी गई है.

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम इंडिया के लिए मयंक अग्रवाल के जोड़ीदार का चयन एक बड़ी मुश्किल बना हुआ था. पृथ्वी शॉ इस साल अच्छे फॉर्म में नहीं है. न्यूजीलैंड दौरे के बाद शॉ का आईपीएल में परफॉर्मेंस भी काफी खराब रहा. लेकिन बावजूद इसके टीम मैनेजमेंट ने शॉ पर भरोसा जताया है. इसके साथ ही शुभमन गिल को डेब्यू करने के लिए अभी और इंतजार करना होगा.

इसके अलावा टीम इंडिया हनुमा विहारी और पांचवें गेंदबाज को भी लेकर उलझन में थी. लेकिन टीम मैनेजमेंट ने ऑस्ट्रेलिया की मजबूत गेंदबाजी को देखते हुए 6 बल्लेबाजों के साथ ही मैदान पर उतरने का फैसला किया है. विहारी हालांकि पार्ट टाइम ऑफ स्पिन गेंदबाज की भूमिका निभाते हुए नज़र आएंगे.

Gyan Dairy

अनुभव पड़ा भारी

प्रैक्टिस सेशन से ही साफ हो गया था कि टीम इंडिया कम से कम पहले टेस्ट मैच में हनुमा विहारी और पृथ्वी शॉ को प्लेइंग 11 में मौका देगी. इन दोनों खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी की प्रैक्टिस भी की है. इसलिए पहले टेस्ट के दौरान विहारी के साथ शॉ भी पार्ट टाइम गेंदबाज की भूमिका में नज़र आएंगे. मयंक अग्रवाल से भी कप्तान कोहली कुछ ओवर गेंदबाजी करवा सकते हैं.

गेंदबाजी में टीम इंडिया ने कुलदीप यादव के बजाए आर अश्विन के अनुभव को ही तवज्जों देने का फैसला किया है. तेज गेंदबाजी की कमान जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के हाथों में रहेगी.

तीसरे तेज गेंदबाज के लिए उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी के बीच टक्कर थी. लेकिन टीम इंडिया ने उमेश यादव के अनुभव पर ही भरोसा दिखाया है. मोहम्मद सिराज को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है.

Team India: मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

Share