INDvsENG 5th Test : कुक की टीम प्रतिष्‍ठा बचाने में होगी सफल या टीम इंडिया जीत का क्रम बनाए रखेगी

विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया मजबूत आत्‍मविश्‍वास के साथ चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्‍ट में उतरेगी. पांच टेस्‍ट की सीरीज में टीम पहले ही 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि टीम अपने जीत का क्रम बरकरार रखती है या फिर इंग्‍लैंड की टीम टेस्‍ट सीरीज के इस अंतिम मैच को ड्रॉ रखकर या जीत हासिल कर अपनी प्रतिष्‍ठा को कुछ हद तक बरकरार रख पाती है.

08_01_2016-24

तूफान वरदा का सामना कर रहे चेन्‍नई शहर को क्रिकेट थोड़ी राहत मुहैया कराएगा. इस तूफान ने शहर में हलचल मचाई हुई है जिससे चेपक स्टेडियम भी नहीं बच सका लेकिन अच्छी बात यह है कि पिच और आउटफील्ड को नुकसान नहीं पहुंचा है. स्टेडियम को समय पर तैयार करने की मुहिम में मैदानकर्मियों को कल जले कोयले का इस्तेमाल करते हुए देखा गया जिन्होंने मैदान की पिच को सुखाने के लिये ऐसा किया. मैच हालांकि भारतीय टीम के लिये इतना अहम नहीं है क्योंकि वह मुंबई में शानदार जीत से पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी है.भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 3- 0 से अजेय बढ़त बनाए है और अगर अंतिम टेस्ट में उसने जीत दर्ज कर ली तो यह इंग्लैंड के खिलाफ उनकी सीरीज में सबसे बड़ी जीत होगी क्योंकि इससे पहले वह 1992-93 में मोहम्मद अजहरुददीन की कप्तानी में इंग्लैंड को 3-0 से वाइटवाश कर चुका है. यह भारत के लिए इंग्लैंड से पिछली दो सीरीज में मिली शिकस्त का बदला चुकता करने का मौका भी होगा.

भारतीय टीम को कोशिश इस मैच में भी प्रभावी अंतर से जीत हासिल कर इंग्‍लैंड टीम का मनोबल पूरी तरह से तोड़ने की होगी ताकि अगले माह से प्रांरभ होने वाली वनडे सीरीज में भी इसका फायदा उठाया जा सके. यह मैच भारतीयों को अपनी जीतने की लय के रिकॉर्ड को 18 मैच तक बढ़ाने का मौका भी देगा.

कोहली में चेपक पर फिर सभी के आकर्षण का केंद्र होंगे, जो तीन साल के अंतराल बाद टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा है. इस दौरान भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर भी पहुंची है. रविचंद्रन अश्विन का यह होम ग्राउंड है. सीरीज में वे अभी तक 25 से विकेट अपने नाम पर कर चुके हैं. ऐसे में क्रिकेटप्रेमी उम्‍मीद लगाए हैं कि यह ऑफ स्पिनर एक और चमत्‍कारी प्रदर्शन कर टीम इंडिया को जीत दिलाएगा.

Gyan Dairy

विराट कोहली भारत के लिए इस समय कप्‍तान विराट कोहली और ऑफ स्पिनर आर.अश्विन जबर्दस्‍त फॉर्म में हैं. युवा खिलाड़ी भी बढ़-चढ़कर प्रदर्शन कर रहे हैं. ऐसे में इंग्‍लैंड टीम के लिए यह मैच बचाना आसान नहीं होगा. सीरीज जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी माना कि भारत अब खुलकर खेलेगा और मुश्किलों से घिरी इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से जीत दर्ज करने की कोशिश करेगा. कोहली एक कैलेंडर वर्ष में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. मुंबई टेस्‍ट में उन्‍होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम पर किए थे. इस टेस्‍ट में भी वे एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. विराट एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सुनील गावस्कर (774 रन) के रिकार्ड से महज 135 रन पीछे हैं.

इंग्लैंड : एलिस्टेयर कुक (कप्तान), कीटन जेनिंग्स, मोईन अली, जानी बेयरस्टो विकेटकीपर, जेक बाल, गैरी बैलेंस, गेरेथ बैटी, स्टुअर्ट ब्राड, जोस बटलर, बेन डकेट, स्टीवन फिन, लियाम डॉसन, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स और क्रिस वोक्स.

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, मनीष पांडे, रविचंद्रन अश्विन, पार्थिव पटेल, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, शारदुल ठाकुर, उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव और भुवनेश्वर कुमार.

 

Share