पहले टी20 मैच इंग्लैंड से बुरी तरह हारने वाली टीम इंडिया नही करेगी बदलाव

चार टेस्टे मैचों की सिरीज में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को बुरी तरह से मात दी थी लेकिन अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ 12 मार्च को पहले टी20 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा, पहले मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम से दूसरे मैच में वापसी की उम्मीद है. इस मैच में वापसी के लिए टीम को अपने प्रदर्शन में सुधार की जरूरत होगी. खास तौर पर बल्लेबाजी में, जो पिछले मैच में हार की असली वजह रही. पहले मैच की हार के बाद ऐसी उम्मीद की जा रही है कि टीम बैटिंग में बदलाव कर रोहित शर्मा को वापस प्लेइंग इलेवन में लाएगी. ऐसा होगा या नहीं, इसका पता तो कल ही चलेगा, लेकिन एक मामले में टीम कोई बदलाव नहीं करने वाली और ये है टीम की बैटिंग का अंदाज. ये कहना है टीम के मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का, जिन्होंने भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे.

सीरीज शुरू होने से ठीक एक दिन पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि टीम वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए खुलकर और आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करेगी और इसी नीति पर आगे चलेगी. अब पहले ही मैच में भारतीय बल्लेबाज भले ही शॉट लगाने के चक्कर में आउट हुए हों, लेकिन दूसरे मैच में और आने वाले हर मैच में टीम अपने इस तरीके में कोई बदलाव नहीं करने वाली.

रवैये में नहीं होगा बदलाव
पहले मैच में इंग्लैंड के सामने संघर्ष करने वाली भारतीय बैटिंग में अपवाद की तरह बिना किसी परेशानी के खेलने वाले श्रेयस अय्यर ने कहा कि हार के बावजूद भारत इसी राह पर चलेगा. हालांकि, अय्यर ने कहा कि रणनीति को बेहतर तरीके से लागू करना होगा. उन्होंने कहा,

“हमारे पास निचले क्रम तक पावर हिटर्स हैं और इस रवैये में बदलाव की कोई जरूरत नहीं है. हमने एक रणनीति बनाई थी जिस पर अमल जरूरी था क्योंकि विश्व कप से पहले हमें सारे दाव आजमाने हैं. यह पांच मैचों की सीरीज है और इसमें प्रयोग करके देख सकते हैं कि क्या सही लगता है.”

Gyan Dairy

टीम में जग को लेकर नहीं दबाव
टीम में अय्यर की जगह को लेकर सबसे ज्यादा उठा-पटक है. इस सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल किया गया है, जिसके चलते अय्यर की जगह खतरे में हैं. हालांकि अय्यर ने किसी भी दबाव से इंकार किया. उन्होंने कहा, “ऐसा कुछ नहीं है. मैं खुलकर खेल रहा हूं और अपनी पारी का मजा ले रहा हूं.”

अय्यर ने तो 67 रनों की अपनी पारी से एक बार फिर चौथे नंबर के लिए दावा मजबूत किया है, लेकिन उनको लगातार ऐसी पारियां खेलनी होंगी, जिससे वह अपनी जगह पक्की कर सकते हैं. वहीं कप्तान विराट कोहली समेत टीम के बाकी बल्लेबाजों को भी रविवार को अहमदाबाद में ही होने वाले दूसरे मैच में अय्यर की तरह ही जज्बा दिखाकर बल्लेबाजी करनी होगी.

Share