रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में इरफान पठान-मनप्रीत गोनी ने की धमाकेदार बल्लेबाजी

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में आखिरकार इंडिया लेजेंड्स का विजयी रथ थम गया है. केविन पीटरसन की कप्तानी वाली इंग्लैंड लेजेंड्स ने रोमांचक मुकाबले में छह रन से जीत दर्ज हाशिल कर ली. 188 रन का पीछा करते हुए इंडिया लेजेंड्स ने 119 रन पर सात विकेट गंवा दिए थे. लेकिन फिर इरफान पठान (61) और मनप्रीत गोनी (35) की तूफानी पारियों ने इंग्लैंड की सांसें फूला दीं. दोनों ने 26 गेंद में 63 रन ठोक दिए थे. इसके बाद भी भारत जीत से छह रन दूर रह गया. वह सात विकेट पर 182 रन ही बना सका. इंग्लैंड की जीत के नायक केविन पीटरसन (75) और मोंटी पानेसर (तीन विकेट) रहे.

189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत काफी खराब रही. वीरेंद्र सहवाग (6), मोहम्मद कैफ (1), सचिन तेंदुलकर (9) के रूप में भारत का टॉप ऑर्डर 17 रन तक पवेलियन पहुंच चुका था. सहवाग को मैथ्यू होगार्ड ने तो कैफ-तेंदुलकर को पानेसर ने निपटाया. फिर युवराज सिंह और सुब्रमण्यम बद्रीनाथ ने पारी को संभालने की कोशिश की. लेकिन रयान साइडबॉटम ने आठ के स्कोर पर बद्रीनाथ को बोल्ड कर दिया. युवराज अच्छे रंग में दिख रहे थे. उन्होंने तीन चौकों की मदद से 22 रन बनाए लेकिन फिर पानेसर ने उन्हें भी चलता कर दिया. अब मैच फिसलता दिख रहा था. लेकिन यूसुफ और इरफान पठान ने अच्छी साझेदारी करते हुए 43 रन की साझेदारी की. यूसुफ के आउट होने से यह साझेदारी टूटी. वे जेम्स ट्रेडवेल के शिकार हुए.

गोनी-इरफान ने बनाया मैच
विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा 12 रन बनाने के बाद आउट हुए. वे तेजी से रन बनाने की कोशिश में आउट हुए. लेकिन अब मनप्रीत गोनी ने आकर मैच पलट दिया. इरफान पठान ने भी ताबड़तोड़ अंदाज में रन बटोरे. पहले गोनी ने क्रिस स्कोफील्ड को छक्का जड़ा. फिर इरफान ने 18वें ओवर में जेम्स ट्रेडवेल को लगातार दो छक्के लगाए. इससे 30 गेंद में इरफान की फिफ्टी पूरी हो गई. इसी ओवर में गोनी ने भी सिक्सर लगाया. इससे भारत को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 38 रन चाहिए थे. 19वें ओवर में गोनी ने क्रिस ट्रेमलेट के ओवर से 19 रन लूटे. उन्होंने एक चौका और दो छक्के लगाए.

Gyan Dairy

आखिरी तीन गेंद में छिन गया मैच
आखिरी ओवर में भी भारत को जीत के लिए 19 रन चाहिए थे. रयान साइडबॉटम ने यह ओवर किया. इरफान ने पहली दो गेंद पर चार रन लिए. तीसरी गेंद पर उन्होंने छक्का जड़ा. आखिरी तीन गेंद में भारत को नौ रन चाहिए थे. इन पर भारत केवल दो रन ले सका और मैच हार गया. लेकिन इरफान और मनप्रीत गोनी ने अपनी हिटिंग से मैच में माहौल बना दिया. इरफान ने 34 गेंद में नाबाद 61 रन बनाए. उन्होंने चार चौके और पांच छक्के लगाए. वहीं गोनी ने 16 गेंद में एक चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 35 रन बनाए.

इससे पहले इंग्लैंड लेजेंड्स ने केविन पीटरसन के 75 रनों के बूते सात विकेट पर 188 रन बनाए. पीटरसन ने 18 गेंद में अर्धशतक लगा दिया था.

Share