Live INDvsENG T20 : टी-20 में विराट की कप्तानी में पहला मैच हारी टीम इंडिया, इंग्लैंड सीरीज में 1-0 से आगे

कानपुर: इंग्लैंड के लिए इस बार का भारत दौरा निराशाजनक रहा. टीम इंडिया ने पहले उसे टेस्ट में 4-0 से मात दी, फिर वनडे सीरीज में भी 2-1 से हरा दिया. वनडे में उसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन टीम इंडिया के कुछ करिश्माई प्रदर्शनों के चलते उसे अंतिम मैच में मिली जीत से ही संतोष करना पड़ा. अब टेस्ट और वनडे में सरताज साबित हुए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टी-20 में पहला ही मैच हार गए हैं. इंग्लैंड ने तीन मैचों कीटी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में इंग्लैंड ने 7 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की.

टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 147 रन बनाए थे. जवाब में इंग्लैंड ने 18.1 ओवर में 3खोकर 148 रन बनाकर जीत हासिल कर ली. जो रूट (46) और बेन स्टोक्स (2) नाबाद लौटे. इंग्लैंड की ओर से कप्तान इयोन मॉर्गन ने उन्होंने 38 गेंदों में 51 रन की पारी खेली. जम्मू-कश्मीर के रहने वाले टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर परवेज रसूल ने टी-20 में पदार्पण करते हुए करियर का पहला विकेट भी हासिल कर लिया. इंग्लिश कप्तान मॉर्गन को सुरेश रैना के हाथों कैच कराया. मॉर्गन और रूट ने 83 रनों की साझेदारी की, जो मैच की दृष्टि से निर्णायक साबित हुई. रूट ने बेन स्टोक्स के साथ भी 22 रन नाबाद जोड़े. इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय (19) और सैम बिलिंग्स (22) ने 42 रन जोड़े. टीम इंडया की ओर से यजुवेंद्र चहल ने दो विकेट, तो परवेज रसूल ने एक विकेट लिया.

टीम इंडिया की खराब बल्लेबाजी :
टीम इंडिया को पहला झटका क्रिस जॉर्डन ने 34 के स्कोर पर लोकेश राहुल (8) के रूप में दिया. राहुल-कोहली के बीच 34 रनों की साझेदारी हुई. रैना और कोहली के बीच 21 रन जुड़े. इसके बाद कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हो पाई. परवेज रसूल और एमएस धोनी के बीच 27 रन बने. टीम इंडिया की ओर से एमएस धोनी 27 गेंदों में 36 रन (3 चौके) टॉप स्कोरर रहे, जबकि सुरेश रैना ने 23 गेंदों में 34 रनों की पारी खेली. रैना ने 4 चौके और एक छक्का लगाया. ओपनिंग करने उतरे कप्तान विराट कोहली ने 26 गेंदों में 29 रन बनाए, जिनमें 4 चौके जड़े. इनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं चला. युवराज सिंह महज 12 रन बनाकर लौटे. इंग्लैंड की ओर से मोईन अली ने दो विकेट, जबकि टाइमल मिल्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम प्लंकेट और बेन स्टोक्स ने एक-एक सफलता हासिल की.

टी-20 में इंग्लैंड से पीछे है टीम इंडिया :
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच टी-20 फॉर्मेट में कानपुर टी-20 को मिलाकर 9 मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें से इंग्लैंड ने 6 में जीत दर्ज की है, जबकि तीन में टीम इंडिया जीती है. भारतीय मैदानों की बात करें, तो दोनों टीमों की बीच अब तक केवल 4 टी20 मैच ही हुए हैं, जिनमें से इंग्लैंड ने 3 मैच, तो टीम इंडिया को एक में जीत मिली है. इससे पहले दोनों टीमों के बीच अंतिम टी20 मैच 7 सितंबर, 2014 को बर्मिंघम में हुआ था, जिसे इंग्लैंड ने 3 रन से जीत लिया था.

पिछले 6 मैचों में टीम इंडिया 4 हारी :
यदि टी-20 में पिछले 6 मैचों के रिकॉर्ड को देखें, तो टीम इंडिया को दो मैचों में जीत हासिल हुई है, जबकि 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. यदि इंग्लैंड टीम के पिछले 6 मैचों पर नजर डालें, तो इंग्लैंड ने 4 मैच जीते हैं, जबकि दो हारे हैं.

ओस से बचने के लिए जल्दी शुरू हुआ मैच :
पूरे उत्तर भारत में इस समय कोहरे का दौर चल रहा है. कानपुर में बड़ी मात्रा में ओस पड़ने की आशंका को देखते हुए मैच का समय शाम 7 बजे से पीछे खिसकाकर शाम 4.30 कर दिया गया. यूपी क्रिकेट एसोसिएशन ने बुधवार को ही साफ कर दिया था कि मैच में कोहरा के कारण परेशानी आ सकती है.

Gyan Dairy

टी-20 में इंग्लैंड है टीम इंडिया पर भारी :
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच टी-20 फॉर्मेट में 8 मैच खेले गए हैं, जिनमें से इंग्लैंड ने 5 में जीत दर्ज की है, जबकि तीन में टीम इंडिया जीती है. भारतीय मैदानों की बात करें, तो दोनों टीमों की बीच अब तक केवल 3 टी20 मैच ही हुए हैं, जिनमें से इंग्लैंड ने दो मैच, तो टीम इंडिया को एक में जीत मिली है. दोनों टीमों के बीच अंतिम टी20 मैच 7 सितंबर, 2014 को बर्मिंघम में हुआ था, जिसे इंग्लैंड ने 3 रन से जीत लिया था.

पिछले 5 मैचों में टीम इंडिया 3 हारी :
यदि टी-20 में पिछले 5 मैचों के रिकॉर्ड को देखें, तो टीम इंडिया को दो मैचों में जीत हासिल हुई है, जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है. यदि इंग्लैंड टीम के पिछले 5 मैचों पर नजर डालें, तो इंग्लैंड ने तीन मैच जीते हैं, जबकि दो हारे हैं.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, परवेज रसूल, यजुवेंद्र चहल, आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड : इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोईन अली, सैम बिलिंग्स, जॉस बटलर, क्रिस जॉर्डन, टाइमल मिल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन राय और बेन स्टोक्स .

Share