LIVE IND vs NZ: भारत ने जीता टॉस, पहले फील्डिंग; धोनी आज बना सकते हैं 2 रिकॉर्ड

भारत-न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला ग्राउंड पर कुछ ही देर में शुरू होने वाला है. यहां टीम इंडिया 11 साल से कोई मैच नहीं हारी है. पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया है. धोनी के पास मैच में दो रिकॉर्ड बनाने का मौका भी है. पहला- वनडे में सचिन भारत के लिए सबसे ज्यादा 195 सिक्स लगाने वाले प्लेयर हैं.

India celebrates a wicket during their T20 International cricket match against Australia in Adelaide, Australia, Tuesday, Jan 26, 2016. (AP Photo/James Elsby)

धोनी अब तक 193 सिक्स लगा चुके हैं. धर्मशाला में पहले वनडे में धोनी ने 21 रन की इनिंग में 1 सिक्स लगाया था. दूसरा रिकॉर्ड- 9000 रन पूरा कर सकते हैं धोनी कोटला की पिच अमूमन धीमी और स्पिनरों की मददगार मानी जाती रही है, लेकिन इस बार दावा किया है कि उसमें तेजी और उछाल होगी. स्वाभाविक है ऐसे में अगर तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिलेगी तो कोहली, रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे जैसे स्ट्रोक प्लेयर इसे पसंद भी करेंगे. यदि पिच ने दावों के अनुरूप प्रदर्शन किया तो दर्शकों को एक रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है

Gyan Dairy

.भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच फ़िरोज़शाह कोटला पर 2 वनडे मैच खेले गए हैं. दोनों ही भारत ने जीते हैं.कोटला पर अब तक खेले गए 19 मैचों में भारत को 12 मैचों में जीत हासिल हुई है. 5 में हार का सामना करना पड़ा है, 2 मैच बेनतीजा रहदोनों टीमों के बीच अब तक कुल 94 मैच खेले गए जिनमें अब भारत के नाम 47 जीत दर्ज हो गई है. न्यूज़ीलैंड के पक्ष में 41 मैच हैं जबकि 1 मैच बेनतीजा रहा है, 5 मैच टाई रहे.कोहली ने कोटला में टेस्ट और वनडे में मिलाकर अब तक आठ पारियां खेली हैं, लेकिन उनके नाम पर केवल एक शतक दर्ज है जो उन्होंने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ (नाबाद 112 रन) बनाया था. अपनी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में माहिर इस स्टार बल्लेबाज पर मध्यक्रम की बड़ी जिम्मेदारी है लेकिन कप्तान धोनी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है जो बड़ा स्कोर बनाने के लिये लालायित हैं. धोनी ने धर्मशाला में यह जाहिर कर दिया था कि वह फिर से फिनिशर की अपनी भूमिका में उतरना चाहते हैं.

Share