blog

नेशनल कबड्डी प्लेयर धनवंती यादव को सवर्णों ने दी , खेलना बंद नहीं किया तो रेप कर देंगे

नेशनल कबड्डी प्लेयर धनवंती यादव को सवर्णों ने दी , खेलना बंद नहीं किया तो रेप कर देंगे
Spread the love

एक राष्ट्रीय स्तर की कबड्डी खिलाड़ी को पिछले कुछ महीनों से बिहार में अपने ही गांव के लोगों से बलात्कार की धमकियों का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी पटना से मात्र चालीस किलोमीटर दूर बारह ब्लॉक के पांडरक गांव में उसका घर है। लड़की ने कबड्डी और कुश्ती के क्षेत्र में अपना नाम क्या कमाया, गांव के सवर्णों के आंखों के लिए किरकिरी बन गई। जिसके बाद से उसे बलात्कार करके करियर खत्म करने की धमकी दी जा रही हैं।

धनवंती की परीक्षा यहीं समाप्त नहीं होती है। एक जूनियर और सब-जूनियर नेशनल प्लेयर भी उसे बलात्कार की धमकी दे रहे हैं कि अगर वह खेल में अपना करियर जारी रखना जारी रखती है। संयोग से सवर्ण जाति वाले लोग रुबी से परेशान हैं क्योंकि उसने हाल ही में उनके समुदाय की लड़कियों में से एक को हराया था।

धनवंती यादव ने बताया, पिछड़ी जाति से आने के बावजूद खेल में हमने अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन ग्रामीण हमें खेलने से रोकने के लिए मजबूर कर रहे हैं। मैं यादव समुदाय से संबंध रखती हूं और भूमिहार हमें खेलने से रोक रहे हैं। वे कहते हैं कि यदि पिछड़ी जाति की लड़कियां खेल खेलना शुरु करते हैं तब ऊंची जाति की लड़कियों की क्या भूमिका होगी?

धनवंती ने कुछ महीनों पहले पांडरुक के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से भी मुलाकात की लेकिन उन्होने सवर्णों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।

राष्ट्रीय स्तर की कबड्डी खिलाड़ी ने कहा, उन्होने मुझे कई बार परेशान किया और मेरे पिता को भी कई बार पीटा है। वे मुझसे कड्डी खेलना बंद करने के कहते हैं अगर नहीं करती हूं तो वे मुझसे रेप करेंगे। मैने दो महीने पहले पुलिस में शिकायत की थी लेकिन कुछ नहीं हुआ। जब कभी मैं घर से 25 किलोमीटर दूर अभ्यास करने के लिए जाती हूं तो वे मुझे रास्ते में रोककर रेप करने की धमकी देते हैं।

कबड्डी खिलाड़ी धनवंती कबड्डी की प्रतिभाशाली खिलाड़ी है। समस्याओं के बावजूद उसने कबड्डी खेलना जारी रखा। गांव से अथमलगोला जाकर वह कबड्डी की प्रैक्टिस करती है। अब तक वह चार राष्ट्रीय और नौ राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग ले चुकी है।

You might also like