INDvsENG: अश्विन घरेलू मैदान पर डेनिस लिली के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड को पीछे छोड़ेंगे,क्रिकेट प्रेमियों को उम्‍मीद है

चेन्‍नई में भारत और इंग्‍लैंड के बीच चल रहे पांचवें टेस्‍ट में क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली के अलावा ‘लोकल ब्‍वॉय’ आर. अश्विन पर भी टिकी हैं. एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में तीन विकेट लेते ही अश्विन एक और वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. अश्विन ने अब तक 43 टेस्‍ट में 247 विकेट लिए हैं. चेन्‍नई में तीन विकेट लेते ही वे सबसे तेज 250 विकेट लेने के ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डेनिस लिली को पीछे छोड़ सकते हैं. लिली ने 48 टेस्‍ट मैचों में यह कारनामा अपने नाम किया था.gallery-image-159260622

डेनिस लिली ने 48 मैचों में 23.37 की औसत से 250 विकेट चटकाए थे. इसी तरह दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन भी को भी 250 विकेट तक पहुंचने के लिए 49 टेस्ट लगे थे. दक्षिण अफ्रीका के ही एक अन्‍य तेज गेंदबाज एलन डोनाल्‍ड ने 50 टेस्‍ट में 250 का आंकड़ा छुआ था.’व्‍हाइट लाइटनिंग’ के नाम से मशहूर रहे डोनाल्‍ड के नाम पर 330 टेस्‍ट विकेट दर्ज हैं. इस कड़ी में अगला नाम आता है पाकिस्तान के स्‍पीड स्‍टर वकार यूनुस का नाम भी शामिल है. वकार ने 51 टेस्ट मैचों में 250 का आंकड़ा पार किया था. आश्‍चर्यजनक रूप से इस सूची में श्रीलंका के करिश्‍माई ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम काफी नीचे है. मुरली ने भी वकार की ही तरह 51 टेस्‍ट मैचों में 250 टेस्‍ट विकेट पूरे किए थे. दुनिया के दो महान तेज गेंदबाज रिचर्ड हेडली (न्‍यूजीलैंड) ने और मेल्‍कम मार्शल (वेस्‍टइंडीज) ने 53-53 टेस्‍ट में 250 विकेट के आंकड़ा छुआ था. टीम इंडिया के मौजूदा कोच और पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 55 टेस्‍ट में यह सफलता हासिल की थी.

Gyan Dairy

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की ही तरह अश्विन इस समय अपने सर्वश्रेष्‍ठ फॉर्म में हैं . वर्ष 2016 में अपनी फिरकी से न केवल उन्‍होंने दुनिया के नामी बल्‍लेबाजों को परेशान किया है बल्कि बल्‍ले से भी टीम के लिए अच्‍छा योगदान करने में कामयाब रहे हैं. ऑलराउंडर्स की वर्ल्‍ड रैंकिंग में वे इस समय टॉप पोजीशन पर हैं. चेन्‍नई टेस्‍ट से पहले तक अश्विन के खाते में 43 टेस्‍ट मैचों में 24.22 की 247 विकेट दर्ज हैं. हाल ही में चक्रवाती तूफान वरदा का कहर झेलने वाले चेन्‍नईवासियों को पूरी उम्‍मीद है कि अश्विन घरेलू मैदान पर यह रिकॉर्ड बनाएंगे.

Share